भोपाल में अंतरराज्यीय चोर गिरोह का पर्दाफाश:34 लाख के जेवरात सहित चोरी किया 50 लाख रुपए का माल बरामद

0
6

भोपाल की कोहेफिजा थाना पुलिस ने अंतरराज्यीय नकबजन गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस की पकड़ में आए आरोपी फायर आर्म्स के साथ घटना को अंजाम देते थे।

आरोपियों के कब्जे से 15 वारदातों का 50 लाख रुपए कीमत का माल जब्त किया है। जिसमें 34 लाख रुपए के सोने-चांदी के जेवरात, चोरी के रुपए से खरीदा गया तीन पहिया वाहन, अचल संपत्ति की दस्तावेज, दो देसी कट्टे,जिंदा कारतूस और लाल तोड़ने में प्रयुक्त होने वाला और अन्य देश की करेंसी शामिल हैं।

भोपाल पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र ने कहा- शातिर आरोपी अफरोज खान,नासिर खान अलीम खान मूलता उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। लंबे समय से यह भोपाल के ग्रामीण इलाकों में रह रहे थे।

इन्होंने चोरी के रुपयों से ही भोपाल जिले में मकान, जमीन और वाहन की खरीदारी की थी। आरोपी ताला तोड़ने के लिए टॉमी और रॉड के साथ पेचकस का उपयोग करते थे।

ऐसे छिपाते थे पहचान

पहचान छुपाने के लिए यह टीशर्ट के ऊपर टी-शर्ट पहनते थे। उन्होंने बताया कि महोबा निवासी नसीर खान संदिग्ध परिस्थितियों में वारदात करने के नीयत से घूम रहा था जिसे पुलिस ने घेराबंदी कर गिरफ्तार किया था। आरोपी से की गई पूछताछ के बाद अन्य आरोपी को गिरफ्तार कर चोरी का माल बरामद किया गया है।

अकेले कोहेफिजा इलाके में की 8 वारदात

आरोपियों ने पूर्व में कोहेफिजा थाना क्षेत्र के जैन नगर, विट्ठल नगर,विजय नगर में 8 चोरी की वारदातें की थी। साथ ही जहांगीराबाद,टीटी नगर ,गौतम नगर क्षेत्र में भी अन्य साथियों के साथ मिलकर चोरी की वारदातों को अंजाम दिया था।

आरोपी अफरोज खान के विरुद्ध भोपाल शहर के कई थानों में एक दर्जन से ज्यादा अपराध पंजीबद्ध है। वह उत्तर प्रदेश में की गई चोरियों के मामले में भी फरार चल रहा है।

यूपी पुलिस को भी थी आरोपियों की तलाश

साथ ही नासिर खान जो के रिश्ते में अफरोज का भांजा लगता है वह भी अपने मामा के साथ मिलकर लगातार नकबजनी की घटनाएं घटित कर रहा था। इसके खिलाफ भी उत्तर प्रदेश के ललितपुर कोतवाली में चोरी का अपराध दर्ज है। पुलिस गिरफ्त में आए दोनों आरोपियों से पूछताछ कर अन्य घटनाओं के बारे में पूछताछ कर रही हैं।