पेरिस पैरालिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी आज:भारतीय दल के 100 से ज्यादा मेंबर्स हिस्सा लेंगे, सुमित और भाग्यश्री थामेंगे तिरंगा

0
8

पेरिस पैरालिंपिक की शुरुआत आज यानी 28 अगस्त से हो रही है। यह इवेंट 8 सितंबर तक चलेगा। भारतीय दल के सौ से अधिक सदस्य बुधवार को पेरिस पैरालिंपिक के ओपनिंग सेरेमनी में भाग लेंगे जिनमें 52 खिलाड़ी शामिल है।

यह समारोह खेलों के इतिहास में पहली बार स्टेडियम से बाहर आयोजित होगा। ओपनिंग सेरेमनी चैम्प्स एलिसीस और प्लेस डे ला कोंकोर्ड में आयोजित होगी। जिन खिलाड़ियों की गुरुवार को मुकाबले हैं, वे देशों की परेड में भाग नहीं लेंगे। इनमें 10 सदस्यीय निशानेबाजी दल शामिल है।

जेवलिन थ्रोअर सुमित और शॉटपुट खिलाड़ी भाग्यश्री होंगे ध्वजवाहक
भारतीय पैरालिंपिक समिति के अध्यक्ष देवेंद्र झाझडिया ने कहा, ‘‘जिन खिलाड़ियों की 29 अगस्त को मैच हैं, वे उद्घाटन समारोह में भाग नहीं लेंगे। निशानेबाजी टीम देशों की परेड में भाग नहीं लेगी।’’ देशों की परेड में भारत के 106 सदस्य हिस्सा लेंगे जिनमें 52 खिलाड़ी और 54 अधिकारी हैं। भालाफेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल (F-64) और शॉटपुट खिलाड़ी भाग्यश्री जाधव (F-34) भारत के ध्वजवाहक होंगे।

भारत के 84 एथलीट हिस्सा लेंगे
पेरिस पैरालिंपिक 11 दिनों तक चलने वाला इवेंट होगा। इस इवेंट का हिस्सा भारतीय एथलीट भी बन रहे हैं। भारत के 84 एथलीट 12 खेलों में हिस्‍सा लेंगे। इनके साथ 95 अधिकारी भी गए हुए हैं। भारतीय दल में कुल 179 सदस्य शामिल है। भारत की भागीदारी इस इवेंट में पैरा बैडमिंटन से शुरू होगी। 29 अगस्त को पैरा बैडमिंटन मिश्रित युगल ग्रुप स्‍टेज, पुरुष एकल ग्रुप स्‍टेज और महिला एकल ग्रुप स्‍टेज होगा। तीनों ही कॉम्पटीशन कल दोपहर 12 बजे शुरू होंगे।

भारतीय दल से रिकॉर्ड पदक लाने की रहेगी उम्मीद
भारत ने 2021 में टोक्यो पैरालिंपिक में 5 गोल्ड के साथ रिकॉर्ड 19 मेडल जीते थे और वह रैंकिंग में 24वें स्थान पर रहा था। इसके 3 साल बाद भारत का लक्ष्य गोल्ड मेडल की संख्या को दोहरे अंक में पहुंचाने और कुल 25 से अधिक पदक जीतना होगा। भारत इस बार 12 खेलों में भाग ले रहा है, जबकि टोक्यो में 54 सदस्यीय टीम ने 9 खेलों में भाग लिया था।

गूगल ने पैरालिंपिक के लिए तैयार किया डूडल
आज अगर आप गूगल डूडल पर क्लिक करते हैं तो पैरालिंपिक गेम्स पेरिस 2024 को लेकर सारी डिटेल्स मिल जाएगी। यहां पेरिस पैरालिंपिक 2024 को लेकर मेडल, शेड्यूल रिजल्ट और लाइव वॉच जैसे ऑप्शन शोकेस किए गए हैं। कल यानी 29 अगस्त को दोपहर 12 बजे बैडमिंटन का शेड्यूल जारी हुआ है। आज के गूगल डूडल का डिस्क्रिप्शन “पेरिस गेम्स बिगिन- अगस्त” है। इस गूगल डूडल में कंपनी ने मेडल के साथ बर्ड्स को पेरिस में आसमान में उड़ते दिखाया है।