टेलीग्राम CEO के हनी ट्रैप में फंसने का शक:फ्रांस में 12 केस दर्ज थे, फिर भी यहां आए और गिरफ्तार हुए

0
8

मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के CEO पावेल डुरोव की गिरफ्तारी तीन दिन बाद भी रहस्य बनी हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी गिरफ्तारी के बाद से उनकी 24 साल की गर्लफ्रेंड यूलिया वाविलोवा लापता हैं।

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यूलिया की वजह से ही डुरोव की गिरफ्तारी हुई है। वे डुरोव के साथ एक प्राइवेट जेट में अजरबैजान से पेरिस पहुंची थीं। हैरानी की बात है कि फ्रांस में डुरोव पर 12 केस दर्ज थे। इसके बाद भी वे वहां गए।

सोशल मीडिया पर ऐसा दावा किया जा रहा है कि यूलिया की वजह से ही डुरोव गिरफ्तार हुए। दरअसल जब वे दोनों पेरिस पहुंचे तो यूलिया ने डुरोव के प्राइवेट जेट से कई सारी इंस्टा स्टोरी पोस्ट कीं। कहा जा रहा है कि इसी वजह से पुलिस को पता चला और डुरोव की गिरफ्तारी हुई।

चार महीने पहले डुरोव के संपर्क में आईं, अब लापता
यूलिया भी डुरोव की तरह रूसी मूल की हैं। खुद को क्रिप्टो ट्रेनर बताने वाली यूलिया दो साल से दुबई में रहती हैं। वे रूसी, अंग्रेजी, अरबी और स्पेनिश समेत कई भाषाएं जानने का दावा करती हैं।चार महीने पहले यूलिया डुरोव के संपर्क में आई थीं। दोनों को कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और अजरबैजान समेत कई जगहों पर एक साथ देखा गया। उनकी कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर आई थीं। डुरोव की गिरफ्तारी के बाद से यूलिया का कोई पता नहीं है।

इस वजह से सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि डुरोव हनीट्रैप का शिकार हो गए हैं। उन्हें गिरफ्तार कराने के लिए ही यूलिया ने उनसे नजदीकियां बढ़ाईं और उन्हें पेरिस लेकर गईं।

डुरोव दोषी हुए तो 20 साल जेल में रहना होगा
डुरोव को टेलीग्राम पर बाल यौन शोषण सामग्री के आदान-प्रदान का जरिया, ड्रग ट्रैफिकिंग और संगठित अपराध को बढ़ावा देने साथ ही सूचनाएं साझा नहीं करने के आरोप में शनिवार (24 अगस्त) को गिरफ्तार किया गया था।

रूस के जुकरबर्ग कहे जाते हैं डुरोव, 22 साल में बनाया सोशल मीडिया ऐप
रूस में जन्मे डुरोव ने अपने भाई के साथ मिलकर 2013 में टेलीग्राम की स्थापना की थी। उन्हें रूस का जुकरबर्ग भी कहा जाता है। रूसी सरकार उनसे रूसी जनता से जुड़ा डेटा मांग रही थी, जिससे परेशान होकर उन्होंने 2014 में देश छोड़ दिया था और सेंट किट्स एंड नेविस की नागरिकता हासिल कर ली थी।

शुरुआती कुछ साल में डुरोव ने कई देशों में सफर किया। उन्होंने 2017 में दुबई में अपना हेडक्वार्टर स्थापित किया। डुरोव ने 2021 में फ्रांसीसी नागरिकता हासिल की थी, हालांकि गिरफ्तारी के पहले तक UAE ही उनका ठिकाना था।

अलजजीरा के मुताबिक डुरोव के पास UAE की भी नागरिकता है, इसलिए वह इस मामले पर बारीकी से नजर रख रहा है। UAE ने फ्रांस को सभी कांसुलर सेवाएं मुहैया कराने को कहा है।

5 बच्चों के पिता, 100 से ज्यादा बच्चों के बायोलॉजिकल बाप
फोर्ब्स के मुताबिक डुरोव की कुल संपत्ति 15.5 बिलियन डॉलर (1 लाख 30 हजार करोड़) आंकी गई है। वे अरबपतियों की सूची में 120वें स्थान पर हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डुरोव ने शादी नहीं की है, लेकिन उनके अलग-अलग महिलाओं से 5 बच्चे हैं। जो अपनी मांओं के साथ रहते हैं।

रूसी मीडिया वेबसाइट में दावा किया गया है कि डारिया बोंडारेंको उनकी पहली पत्नी हैं जिनसे उनके 2 बच्चे हैं। डारिया और डुरोव तलाक ले चुके हैं।

महिला ने डुरोव के बच्चों की मां होने का दावा किया
इसी साल जुलाई में एक रूसी महिला इरिना बोल्गर ने दावा किया था कि वह डुरोव के 3 बच्चों की मां है। उसके मुताबिक वह और उनके बच्चे स्विट्जरलैंड में रहते हैं। हालांकि, डुरोव ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की थी।

डुरोव ने 29 जुलाई को यह दावा कर सबको हैरान कर दिया था कि उनके 100 से ज्यादा बायोलॉजिक बच्चे हैं। उन्होंने कहा कि वे पिछले 15 सालों से शुक्राणु दान कर रहे हैं।