अमेरिकी सर्वे- 4 अहम राज्यों में कमला हैरिस को बढ़त:10 दिनों में ही पलट गई बाजी, मिशिगन में कमला को 11% की लीड

0
15

अमेरिकी चुनाव में बढ़त और पिछड़ने का हाई वोल्टेज ड्रामा जारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के रेस से हटने के ऐलान के 10 दिन में ही कमला हैरिस ने बाजी पलट दी है। मॉर्निंग कंसल्ट पोल के मुताबिक 7 अहम राज्यों में से अब कमला 4 में रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प से आगे हैं।

ट्रम्प 2 राज्यों में बढ़त में हैं। एक सीट पर मुकाबला बराबरी का है। जबकि बाइडेन के चुनाव मैदान में रहते समय वे इन सभी राज्यों में ट्रम्प से पिछड़ रहे थे। दूसरी ओर, कमला ने डेमोक्रेटिक पार्टी में अपना प्रभाव और बढ़ा लिया है।

AP-NORC पोल के मुताबिक बाइडेन को बतौर प्रत्याशी 35% डेमोक्रेट्स का समर्थन हासिल था, वहीं, कमला को अब तक 80% डोमोक्रेट्स का साथ मिल चुका है।

जानकारों के अनुसार 19 अगस्त से होने वाले डेमोक्रेटिक अधिवेशन से पहले कमला हैरिस को सभी 3900 डेलिगेट्स का समर्थन मिल चुका है।

4 पोल्स में हैरिस आगे, 8 में ट्रम्प को बढ़त
बाइडेन के चुनाव से बाहर होने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी को फायदा मिला है। कम से कम 4 पोल्स में कमला हैरिस, ट्रम्प से आगे चल रही हैं। हालांकि, अभी भी ज्यादा पोल्स में ट्रम्प आगे हैं। ट्रम्प कम से कम 8 पोल्स में हैरिस से आगे चल रहे हैं, लेकिन यहां पर उनके बीच मार्जिन कम हो रहा है।

बुधवार को जारी इकोनॉमिस्ट/यूगोव पोल्स में हैरिस, ट्रम्प से दो प्वाइंट से आगे हैं। कमला को 46% वहीं ट्रम्प को 44% वोटर्स की पसंद हैं।

मंगलवार को जारी रॉयटर्स/इप्सोस पोल्स में भी हैरिस एक प्वाइंट से आगे हैं। इसमें कमला को 43% वहीं, ट्रम्प को 42% लोगों की पसंद बताया गया है।

कमला बोलीं- अब देश बचाने की लड़ाई
कमला ने बुधवार को मिशिगन की एक चुनावी रैली में कहा कि अब लड़ाई देश का भविष्य बचाने की है। हमने आजादी कड़ी मेहनत से हासिल की है, उसे किसी भी कीमत पर नहीं गवां सकते। उन्होंने कहा, देश को तोड़ने वाली ताकतें सक्रिय हैं, वे संविधान को खत्म करना चाहते हैं।

कमला ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प को 10 सितंबर को होने वाले दूसरे डिबेट में आने की चुनौती दी और कहा कि वे पीठ पीछे से उन पर आरोप न लगाएं। डिबेट में सामने से आकर बोलें, फिर उन्हें जवाब मिलेगा।

कमला ने कहा कि ट्रम्प का पूरा चुनाव प्रचार झूठ का पुलिंदा है। मैं इसकी पोल खोल दूंगी। कमला ने कहा, अब डेमोक्रेटिक पार्टी के पक्ष में हवा है। ट्रम्प डिबेट में नहीं आने के बहाने खोज रहे हैं।

ट्रम्प बोले- कमला के पति यहूदी, फिर भी वे यहूदी विरोधी हैं
डोनाल्ड ट्रम्प ने डेमोक्रेटिक प्रत्याशी कमला की पारिवारिक पृष्ठभूमि का हवाला देते हुए बड़ा हमला किया है। ट्रम्प ने एक रेडियो इंटरव्यू में कहा कि कमला ​हैरिस के पति डगलस एमहॉक यहूदी हैं, लेकिन वे यहूदी विरोधी हैं। कमला यहूदियों को पसंद नहीं करती हैं। ट्रम्प का ये बयान यहूदी वोट बैंक को खींचने की नीयत से दिया गया है। कमला ने हाल में इजराइल को हमास से युद्ध खत्म करने का बयान दिया था। अमेरिकी यहूदी कमला के इस बयान से नाखुश चल रहे हैं।