भारतीय छात्रा की मौत पर हंसा था अमेरिका में पुलिसवाला:नौकरी से निकाला गया, जाह्नवी की मौत पर कहा था- उसकी कीमत लिमिटेड थी

0
16

अमेरिका में भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला की मौत का मजाक बनाने वाले पुलिस अधिकारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है। न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक ये कार्रवाई घटना के डेढ़ साल बाद की गई है।

दरअसल, अमेरिका के सिएटल में 23 जनवरी 2023 को रोड पार करते समय 23 साल की जाह्नवी कंडुला को पुलिस अधिकारी केविन डेव ने अपने पेट्रोलिंग कार से टक्कर मार दी थी। हादसे के समय कार की रफ्तार 119 किमी प्रति घंटे से ज्यादा थी।

टक्कर लगने के बाद जाह्नवी 100 फीट दूर जाकर गिरी थी, इसके कुछ ही देर बाद उसकी मौत हो गई थी। इसी पर पुलिस अधिकारी डैनियल ऑडरर ने जाह्नवी का मजाक बनाते हुए कहा था कि एक चेक लिख कर दे दो। 9 लाख का। वैसे भी उसकी उम्र 26 साल की थी, उसकी वैल्यू लिमिटेड थी।

फरवरी में आरोपियों को बरी करने पर भारत ने आपत्ति जताई थी
इस साल फरवरी में जाह्नवी की मौत के बाद जांच में पुलिस अधिकारी को बरी कर दिया गया था। इसके बाद भारत सरकार ने अमेरिका के सामने इसके खिलाफ विरोध दर्ज कराया। बाद में मामले की दोबारा जांच की गई।

सिएटल में भारत के वाणिज्य दूतावास ने 24 फरवरी को कहा था कि वे जाह्नवी और उसके परिवार को न्याय दिलाने में हर संभव मदद करेंगे। पूरे मामले पर दूतावास लगातार वकीलों के भी संपर्क में है। सितंबर 2023 में सिएटल पुलिस ने उसकी मौत का मजाक उड़ाए जाने का खुलासा किया था। पुलिस ने कहा था- डिपार्टमेंट के किसी कर्मचारी ने रूटीन चेक के लिए बॉडी-कैम से रिकॉर्ड किए गए ऑडियो सुने।

कौन थी जाह्नवी?
आंध्र प्रदेश की रहने वाली जाह्नवी कांडुला साउथ लेक यूनियन में नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी कैंपस से इंफॉर्मेशन सिस्टम में मास्टर डिग्री की पढ़ाई कर रही थी। वे 2021 में एक स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत बेंगलुरु से अमेरिका आई थी।

सिएटल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जाह्नवी की मां एक सिंगल मदर हैं। वो प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को पढ़ाती हैं। उन्होंने अपनी बेटी को अमेरिका में पढ़ाने के लिए कर्ज लिया था।