आख़िरकार लम्बे इंतज़ार के बाद कल देर रात कांग्रेस ने जारी की चौथी लिस्ट

0
22

आख़िरकार लम्बे इंतज़ार के बाद कल देर रात कांग्रेस ने जारी की चौथी लिस्ट

नई दिल्ली /भोपाल
24/3/24

लोकसभा प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट कांग्रेस ने कल देर रात जारी की है. बतादें कि 10-12 दिन पहले मध्य प्रदेश की पहली लिस्ट जारी हुई थी जिसमें 10 प्रत्याशियों के नाम ही जारी हये थे। कल देर रात जारी की गई  प्रत्याशियों की लिस्ट में 12 नामों पर सहमति फ़ाइनल हुई है। और अभी भी एम पी के 6 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगना बाकि है। ये सीट हैं गुना, विदिशा, जहाँ कि ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिवराज सिंह चौहान क्रमशः भाजपा के उम्मीदवार हैं। इसके अलावा दमोह, खंडवा ग्वालियर और मुरैना हैं। ऐसा कहा जा रहा हैं कि दमोह सीट पर मुहर लगते लगते रह गया और पूर्व राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल का नाम दमोह के उम्मीदवारों के मंथन होने में जुड़ गया है , अब जल्दी ही एक नाम तय कर दिया जायेगा.

कल देर रात जो 12 प्रत्यशीयों की लिस्ट ज़ारी हुई है वो इस प्रकार हैं 1)सागर से चंद्रभूषण सिंह ‘गुड्डू राजा ‘ ,2)रीवा से नीलम अभय मिश्रा, 3)शहडोल से फुंदेलाल मार्को,4)जबलपुर से दिनेश यादव,5)बालाघाट से सम्राट सिंह सरस्वर,6)राजगढ़ से दिग्विजय सिंह, 7)भोपाल से अरुण श्रीवास्तव,8)उज्जैन से महेश परमार 9)मंदसौर से दिलीप सिंह गुरज़र,10)रतलाम से कांतिलाल भूरिया,11) इंदौर से अक्षय कांति बम और 12)होशंगाबाद से संजय शर्मा।

बतादें कि 10-12 दिन पूर्व सी ई सी ने लिस्ट जारी की थी जिसमें मध्य प्रदेश के 10 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगी थी। ये हैं 1) छिंदवाड़ा से नकुलनाथ, 2)भिंड से फूल सिंह बैरैया,3)देवास से राजेंद्र मालवीय, 4)सतना से सिद्धार्थ कुशवाह,5) टीकमगढ़ से पंकज अहिरवार,6)मंडला से ओमकारसिंह मरकाम,7)धार से राधेश्याम मूवेल,8) खरगोन से पोरलाल खरते,9)बैतूल से रामू टेकाम,10) सीधी से कमलेश्वर पटेल।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं,22सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय हो चुके हैं। और इस बार कांग्रेस ने खजुराहो सीट छोड़ी है जहाँ से इंडिया गठबंधन के समाजवादी पार्टी चुनाव लड़ेगी। 6सीटें होल्ड पर हैं. जिनके प्रत्यशीयों की घोषणा आज कल में हो ही जाना है।