डिजिटल युग में जनसंपर्क : अपर महानिदेशक प्रशांत पाथरबे

0
11

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस पर विशेष व्याख्यान सम्पन्न,

स्वस्थ संबंध फॉर हेल्दी रिलेशनशिप : कुलपति प्रो. सुरेश,

डिजिटल युग में जनसंपर्क : अपर महानिदेशक प्रशांत पाथरबे,

…………

भोपाल : माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस के अवसर पर गवर्नमेंट पीआर इन डिजिटल एज विषय पर एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया । विज्ञापन एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा लता मंगेशकर सभागार में आयोजित व्याख्यान की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ के.जी. सुरेश ने की। मुख्य वक्ता के रूप में पीआईबी के अपर महानिदेशक प्रशांत पाथरबे ने अपने विचार व्यक्त किए।

कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि पीआर मेरे हृदय के बहुत करीब है । उन्होंने कहा कि जनसंपर्क के बिना पत्रकारिता नहीं हो सकती। प्रो. सुरेश ने कहा कि पिछले कुछ सालों से पीआर में बहुत बदलाव आया है । उन्होंने कहा कि शहरी स्तर ही नहीं ग्रामीण स्तर में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। उन्होंने पीआर को बहुत जरुरी बताते हुए इसके लिए प्रशिक्षण पर बल दिया। सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर्स पर भी उन्होंने अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंने डिजिटल मीडिया की बात करते हुए कहा कि चाहे रेडियो हो, चाहे टेलीविजन हो, चाहे अखबार हो हमारे पास सबसे पहले खबरें डिजिटल माध्यम, सोशल मीडिया के माध्यम से आती है। उन्होंने डिजिटल युग, डिजिटल मीडिया की बात की। साथ ही पत्रकारों के साथ लिए हेल्दी रिलेशनशिप को बहुत ही जरुरी बताया।

पीआईबी के अपर महानिदेशक एवं मुख्य वक्ता प्रशांत पाथरबे ने पीआर के लिए विश्वसनीयता और ऑनेस्टी को जरूरी गुण बताया । उन्होंने कहा कि जो भी संस्थान है, उसमें यदि कुछ भी समस्या आती है तो उस समस्या को कैसे हैंडल करें यह काम पीआर के जरिए करना होता है। उन्होंने एआई के कारण आने वाले दिनों में सब कुछ बदल जाने की भी बात कही । उन्होंने कहा कि इससे इको सिस्टम हिल जाएगा। उन्होंने वर्तमान समय में सोशल मीडिया में रहने को भी जरूरी बताया । पीआर पर्सन के लिए अंग्रेजी में अच्छी पकड़ होने की भी बात उन्होंने कही। श्री प्रशांत ने एआई के गुण और दोष दोनों पर प्रकाश डाला। उन्होंने फेक न्यूज़ और फेक वीडियो पर भी अपने विचार व्यक्त किए। व्याख्यान में विज्ञापन एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित विभागीय समाचार पत्र का विमोचन भी मान कुलपति प्रो डॉ के जी सुरेश द्वारा किया गया । व्याख्यान के अंत में विज्ञापन एवं जनसंपर्क विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो डॉ पवित्र श्रीवास्तव ने आभार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर कुलसचिव प्रो डॉ अविनाश वाजपेयी की विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षक,कर्मचारी एवं अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित। ( news credit:update)

……………..