ई- गांधी चौपाल में सांसदों का निलंबन है तानाशाही

0
32

 

गांधी चौपाल में सांसदों को निलंबित करने को तानाशाही बताया

भोपाल 24 दिसंबर 2023

Indira Khare

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के विचार विभाग द्वारा आयोजित ई- गांधी चौपाल में आज सांसदों को निलंबित करने और संसद द्वारा सुरक्षा में चूक पर प्रश्न न करने देने को तानाशाही निरूपित किया गया है ।
गांधी चौपाल के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने सांसदों को इतनी बड़ी संख्या में निलंबित करने का विषय चौपाल में उठाया।
कांग्रेस विचार विभाग की उपाध्यक्ष नीता मिश्रा ने गांधी चौपाल के दायरे को अन्य राज्यों में फैलाने का आह्वान किया और विमर्ष के इस प्रयास की भूरि भूरि सराहना की।
हाई कोर्ट एडवोकेट दीपक सिंह ने आश्चर्य व्यक्त किया कि देश में मिमिक्री को संसद की सुरक्षा से बड़ा बताया जा रहा है जबकि देश में हर चौराहे पर बड़े-बड़े नेताओं की मिमिक्री होती है ।संसद की सुरक्षा में भाजपा सांसद के लेटर हेड पर सेंध लगाने वालों को प्रवेश दिया गया इस खबर को छुपाने के लिए मिमिक्री को कांड बनाया गया। भूपेंद्र गुप्ता ने कहा की संसद में चुनाव आयुक्त के निर्वाचन का कानून जिसमें मुख्य उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कोचुनाव आयुक्त की चयन समिति से हटाने के बिल को बिना बहस पारित कराने के लिए लगभग डेढ़ सौ सांसदों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। चौपाल में गुंजन शुक्ला ने चिंता व्यक्त की कि कांग्रेस का संगठन पार्टी के प्रति सजग नहीं है और जमीनी कार्यकर्ताओं को महत्व देने का सुझाव दिया।
अरविंद कुशवाहा ने कहा कि अगर बड़े दिल से भाजपा विरोधी मतों को नजदीक नहीं लाया गया तो इस नव फासीवादी सरकार को हराना मुश्किल हो जाएगा उन्होंने कांग्रेस को बड़े भाई की भूमिका निभाने के लिए आगे आने का सुझाव दिया ।चौपाल में सिवनी मालवा से मुकेश पटेल, छिंदवाड़ा से गुंजन शुक्ला, चार्टर्ड अकाउंटेंट मोहित संचेती, बैतूल से मिथुन विश्वास, नितिन महतो, जबलपुर से आर एस कुशवाह,दीपाशु सिंह,भोपाल से सुभाष बाथम, नरसिंहपुर से चंद्रप्रकाश अग्रवाल ,लखनऊ से विचार विभाग की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती नीता मिश्रा बड़वानी से बाबू भाई सहित कई समन्वयक शामिल थे।