IPL में पंजाब ने चेन्नई को लगातार 5वीं बार हराया:टीम प्लेऑफ रेस में कायम

0
4

पंजाब किंग्स ने IPL-2024 के 49वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से हराया। यह इस लीग में पंजाब की चेन्नई पर लगातार 5वीं जीत है। टीम ने मौजूदा सीजन में पहली बार लगातार दूसरा मैच जीता है। इस जीत के साथ पंजाब ने प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम रखी हैं। टीम 2 अंक लेकर 7वें नंबर पर आ गई है। पंजाब के पास 4 जीत के बाद कुल 8 अंक हो गए हैं।

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में बुधवार को पंजाब ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। चेन्नई ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 162 रन बनाए। जवाब में पंजाब ने 17.5 ओवर में 3 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया। हरप्रीत बरार प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने अपने कोटे के 17 रन देकर 2 विकेट लिए।

प्लेयर्स परफॉर्मेंस: गायकवाड की फिफ्टी, बेयरस्टो-रूसो की उपयोगी पारियां
CSK के कप्तान ऋतुराज गायकवाड ने 48 बॉल पर 62 रन बनाए। उन्होंने सीजन में चौथा अर्धशतक जमाया। गायकवाड के अलावा, अजिंक्य रहाणे ने 29 और समीर रिजवी ने 21 रन का योगदान दिया। हरप्रीत बरार और राहुल चाहर ने 2-2 विकेट लिए। कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह को एक-एक विकेट मिला।

PBKS के ओपनर जॉनी बेयरस्टो ने 46 और राइली रूसो ने 43 रन की अहम पारियां खेलीं। कप्तान सैम करन 26 और शशांक सिंह 25 रन पर नाबाद लौटे। शार्दूल ठाकुर, रिचर्ड ग्लीसन और शिवम दुबे को एक-एक विकेट मिला।

CSK की हार के कारण

अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके

 होमग्राउंड पर पहले बैटिंग करने उतरी चेन्नई की शुरुआत अच्छी रही। ओपनर्स ने 64 रन की साझेदारी की, लेकिन बाद के बल्लेबाज इसका फायदा नहीं उठा सके।

मिडिल ओवर में स्लो-बैटिंग, दुबे शून्य पर आउट

 चेन्नई ने मिडिल ओवर्स में स्लो-बैटिंग की। टीम के बैटर्स ने बीच के 8 ओवर्स में 3 विकेट खोकर महज 35 रन बना सके। शिवम दुबे शून्य पर आउट हुए। बीच के 9 ओवर्स कोई बाउंड्री नहीं आई। पावरप्ले के बाद टीम की ओर से पहली बाउंड्री 56 गेंद बाद आई। 16वें ओवर की तीसरी बॉल पर ऋतुराज गायकवाड ने छक्का जमाया।

ओस देर से आई, रन चेज में बैटिंग आसान 

मैच के दौरान ओस देर से आई। ऐसे में ड्राई पिच पर पंजाब के स्पिनर्स को खूब मदद मिली। फिर ओस के कारण पिच बैटिंग के लिए आसान होती चली गई। चेन्नई की पारी में ओस ज्यादा होने के कारण चेन्नई के स्पिनर्स बेअसर हो गए।

डेरिल मिचेल से छूटा, शशांक का कैच पंजाब की पारी के 14वें ओवर की तीसरी बॉल पर डेरिल मिचेल से शशांक सिंह का कैच छूट गया। तब वे 12 रन पर खेल रहे थे। यहां विकेट मिलने पर दबाव बनाया जा सकता था।

गायकवाड-रहाणे की फिफ्टी पार्टनरशिप
टॉस हारकर बैटिंग करने उतरे ऋतुराज गायकवाड और अजिंक्य रहाणे ने चेन्नई को मजबूत शुरुआत दी। दोनों ने 50 बॉल पर 64 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। गायकवाड ने समीर रिजवी के साथ 37 और मोइन अली के साथ 38 रन जोड़े।

बेयरस्टो-राइली रूसो की फिफ्टी पार्टनरशिप
रन चेज में 19 रन पर प्रभसिमरन सिंह का विकेट गंवाने के बाद जॉनी बेयरस्टो ने राइली रूसो के साथ दूसरे विकेट के लिए 37 बॉल पर 64 रन की साझेदारी की। बाद में शशांक सिंह ने सैम करन के साथ 37 बॉल पर नाबाद 50 रन की मैच जिताऊ साझेदारी की।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

चेन्नई सुपर किंग्स : ऋतुराज गायकवाड (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, डेरिल मिचेल, मोईन अली, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (विकेटकीपर), शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर, रिचर्ड ग्लीसन, मुस्तफिजुर रहमान। इम्पैक्ट प्लेयर : समीर रिजवी।

पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, राइली रूसो, शशांक सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर और अर्शदीप सिंह। इम्पैक्ट प्लेयर: प्रभसिमरन सिंह।