रन भोपाल रन स्वच्छता और स्वस्थ्य रहने के लिए दौड़ा भोपाल 

0
105

भोपाल । रविवार को राजधानी में "रन भोपाल रन"  कार्यक्रम आयोजित किया गया। सूरज की पहली किरण के साथ भोपाल सड़कों पर दौड़ पड़ा। जीवन को स्वस्थ बनाने के संदेश के साथ मोतीलाल स्टेडियम से रन भोपाल रन की शुरूआत हुई जिसमें लगभग 30 हजार लोगों ने भाग लियो। पांचवे वर्ष यह कार्यक्रम नगर निगम के सहयोग से रन फॉर ग्रीन एण्ड क्लीन की थीम पर आयोजित किया गया। एक महीने में निगम ने दूसरी बार स्वच्छता हेतु तत्परता की मिसाल पेश करते हुए 21 मिनट में मैराथन के 21 किलोमीटर के रास्ते को क्लीन कर दिया।  
रन भोपाल रन की मैराथन सुबह 06:00 बजे मोतीलाल स्टेडियम से आयोजित की गई। यह तीन चरणों की मैराथन दौड़ थी जिसमें पहली 05, दूसरी 11 और तीसनी 21 किलोमीटर तक आयोजित की गई। इसका समापन तात्या टोपे नगर स्टेडियम में किया गया।  
– निगम ने किया रिकॉर्ड तोड काम, 21 मिनट में क्लीन हुई सड़के 
भोपाल में पिछले 05 सालों से सेहत, ऑर्गन डोनेशन और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए रन भोपाल रन का आयोजन किया जा रहा है जिसमें देश-विदेश के साथ-साथ फिटनेस के रोल मॉडल भाग लेते है। हजारों प्रतिभागियों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। रविवार को आयोजित रन भोपाल रन कार्यक्रम में नगर निगम की टीम ने फिर वही रणनीति, योजनाबद्ध कार्ययोजना बनाकर तत्परता से क्रियान्वित किया। एक दिन पहले लोकेशन तय कर 21 किलोमीटर के टैक को 18 बीट में बांटा, 05 वाहन लगाए, 05 कचरा संग्रह वाहन लगाए। लगभग 100 सफाई कर्मचारी तैनात किए गए। 
4 रोड रन (टू व्हील के साथ सफाई सामग्री के साथ सफाई कर्मचारी) लगाए गए, निगम की तरफ से 65 वालेंटिंयर, स्टार्ट पाईंट सहित ग्राउंड, पार्किंग और टैक के लिए अलग-अलग डेडीकेट टीम लगाई गई। पर्याप्त और सही जगह डस्टबिन रखे गए ताकि लोग यहां-वहां कचरा न फेंके। सफाई कर्मचारियों की स्फूर्ति देख लोगों ने भी सहयोग किया। प्रतिभागी कचरा हाथ में रखकर सब्र करते नजर आए और डस्टबिन में ही डाला। सबसे बड़ी निगम की उपलब्धि रही कि इस पूरे कार्यक्रम की वजह रोजना कचरा संग्रहण, रोड स्वीपिंग के काम में कोई अतिरिक्त दवाब नहीं पड़ा।  
– हर चुनौती के लिए तैयार निगम का अमला 
    राजधानी में छोटे-बड़े हर इवेंट के लिए नगर निगम की टीम तैयार है। इस जोश और जज्बे के साथ कि यह हमारा भोपाल है, सबसे स्वच्छ, सबसे सुंदर इसे बनाये रखने के लिए मेहनत करेंगे। निगम की इस रणीनीति और इस मेहनत से लोगों में भी गर्व और भरोसा बढ़ रहा है।