दुनिया का सबसे पसंदीदा ‘ट्रीट’ चॉकलेट बाज़ार से गायब होने की तैयारी में

0
21

दुनिया का सबसे पसंदीदा ‘ट्रीट’ चॉकलेट बाज़ार से गायब होने की तैयारी में

सोशल मीडिया से
30/4/2024
दुनिया का सबसे पसंदीदा ‘ट्रीट’ चॉकलेट बाज़ार से गायब होने की तैयारी में है क्योंकि एक तेजी से फैलने वाला वायरस जो कोको के पेड़ और सूखे बीजों, जिनसे चॉकलेट बनाई जाती है, के स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहा है, ये वायरस दुनिया के सबसे पसंदीदा ‘ट्रीट’की वैश्विक आपूर्ति को खतरे में डाल रहा है।

यह विनाशकारी वायरस पश्चिम अफ्रीका में कोको के पेड़ों को तेजी से नष्ट कर रहा है। ये पेड़ चॉकलेट बनाने के लिए आवश्यक कोको बीन्स का उत्पादन करते हैं।

चौंकाने वाली बात यह है कि दुनिया की आधी चॉकलेट घाना, साउथ अफ्रीका और कोटे डी आइवर के कोको पेड़ों से आती है।

माइलबग नामक छोटे कीड़े इसके लिए जिम्मेदार हैं, क्योंकि ये वायरस पेड़ों को खाकर संक्रमण फैलाते हैं।पेड़ों की इस बीमारी को Cacao Swollen Shoot Virus Disease (CSSVD)कहते हैं.

संक्रमित पेड़ों की पैदावार पहले वर्ष के भीतर कम हो जाती है और आम तौर पर कुछ वर्षों के भीतर ख़त्म हो जाते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन में बताया गया है कि 250 मिलियन से अधिक पेड़ पहले ही इस बीमारी के गिरफ्त में आ चुके हैं।

श्री बेनिटो चेन-चार्पेंटियर ने जो कि अर्लिंगटन में टेक्सास विश्वविद्यालय में गणित के प्रोफेसर हैं, और इस अध्ययन के को – ऑथर भी हैं ने अपने एक बयान में कहा है कि “यह वायरस चॉकलेट की वैश्विक आपूर्ति के लिए एक बड़ा खतरा है।