वॉट्सऐप-टेलीग्राम पर होती थी करोड़ों की ड्रग डील:आरोपियों के विदेश में भी संपर्क

0
3

भोपाल में बगरोदा की बंद फैक्ट्री में पकड़े गए 1814 करोड़ रुपए के मेफेड्रोन (एमडी) ड्रग्स के मामले में दोनों आरोपियों के पांच करीबियों से पूछताछ की जा रही है। एनसीबी (नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) की टीम बीते चार दिन से भोपाल में डेरा डाले हुए हैं। जिनसे पूछताछ की जा रही है, वे आरोपी अमित के सबसे ज्यादा संपर्क में रहते थे।

अमित ने एक महीने में सबसे ज्यादा बार इन्हीं पांच लोगों से बात की है। जांच एजेंसी ने आरोपियों के वॉट्सऐप और टेलीग्राम चैट भी रीकवर की हैं। भोपाल पुलिस फरार फैक्ट्री मालिक के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी करने की तैयारी में है।

जानिए आरोपियों की सोशल मीडिया चेट से क्या हुए खुलासे

माना जा रहा है इस गिरोह का नेटवर्क देश और विदेश में भी है। नासिक के सान्याल बाने के टेलीग्राम से कई विदेशियों के जुड़े होने की बात सामने आई है। साथ ही देश में पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में इस गैंग के गुर्गे विशेष रूप से सक्रिय थे। अमित की चैट से भी अहम जानकारी सामने आई है। एनसीबी के निशाने पर लोकल नेटवर्क भी है।

यही वजह है एनसीबी पिछले तीन दिन से भोपाल में डेरा डाले हुए है। पूछताछ में आरोपी अमित चतुर्वेदी और नासिक के सान्याल बाने ने कई नाम उगले हैं। इन सभी संदेहियों की तलाश में भोपाल और उसके आसपास के इलाकों में दबिश दी गई है। एनसीबी पूछताछ के लिए भोपाल के चार लोगों को तलब भी कर चुकी है। यह सभी कमला नगर और खजूरी सड़क क्षेत्र के बताए गए हैं।

विदेश टूर भी कर चुका है सान्याल

आरोपी सान्याल बाने 2010 में विदेश टूर भी कर चुका है। इसका खुलासा आरोपी के जब्त पासपोर्ट से हुआ है। इसी के साथ आरोपी की ट्रैवल हिस्ट्री में 2018 तक 113 बार अलग-अलग राज्यों में डोमेस्टिक फ्लाइट का इस्तेमाल किए जाने की बात सामने आई है।

हरीश ने डोडा चूरा, अफीम-गांजा की तस्करी भी की

2022 में हरीश गांजा की खेप लाते ग्वालियर में पकड़ाया था। क्राइम ब्रांच की जांच में पता चला था ड्रग्स की डील के लिए हरीश फ्लाइट से आता-जाता था। जांच एजेंसी पता कर रही है कि हरीश एमडी ड्रग्स की डील के लिए ऐसा ही पैटर्न अपना रहा था। इससे पहले हरीश को अफीम और डोडा चूरा की तस्करी के मामले में मंदसौर और रतलाम में गिरफ्तार किया जा चुका है।