भोपाल में IATO का राष्ट्रीय सम्मेलन आज होगा शुरू, देशभर के 1000 टूर ऑपरेटर्स, होटेलियर होंगे शामिल

0
6

भोपाल। राजधानी में स्थित होटल ताज लेक फ्रंट में इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आईएटीओ) के 39वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन 30 अगस्त से दो सितंबर तक किया जा रहा है। आज शाम छह बजे मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव इस सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। मप्र पर्यटन बोर्ड की सहयोग से आयोजित किए जा रहे इस चारदिवसीय सम्मेलन में देशभर के 1000 से ज्यादा टूर ऑपरेटर्स, ट्रेवल एजेंट और होटल संचालक समेत टूरिज्म से जुड़े प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

होंगे ये आयोजन

इंडियन एसोसिएशन आफ टूर ऑपरेटर्स राज्य के पर्यटन केंद्रों को प्रचारित करने और आध्यात्मिक एवं ऐतिहासिक स्थलों पर केंद्रित नए पर्यटन सर्किट विकसित करने का मंच प्रदान करेगा। सम्मेलन के दौरान 12 टूर संचालित किए जायेंगे, जिसमें टूर ऑपरेटर्स को प्रदेश के विभिन्न पर्यटन गंतव्यों का भ्रमण कराया जायेगा। टूर ऑपरेटर्स को प्रदेश के विभिन्न पर्यटन गंतव्यों का भ्रमण कराया जाएगा। साथ ही एक सितंबर को वीआईपी रोड से रन फार रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म आयोजित की जाएगी।

यह है सम्मेलन का उद्देश्य

मप्र पर्यटन बोर्ड के अनुसार प्रदेश में वर्तमान में आध्यात्मिक और धार्मिक पर्यटन तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। हर साल लाखों टूरिस्ट प्रदेश के आध्यात्मिक और धार्मिक स्थानों पर पहुंचते हैं। इनमें महाकाल मंदिर उज्जैन समेत दतिया, ओंकारेश्वर जैसे प्रमुख स्थान भी शामिल हैं। रीसर्जेंट इंडिया इनबाउंड थीम पर होने वाले इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य वर्तमान पर्यटक आकर्षणों के बारे में जागरूकता को बढ़ाना और आईएटीओ के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अनुभव आधारित पर्यटन और आफ-बीट गंतव्यों को प्रचारित करना है।