DGP ने मांगी अस्पतालों में सुरक्षा इंतजामों की रिपोर्ट:सभी SP से 10 पॉइंट्स पर मांगी डिटेल

0
8

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर की बलात्कार के बाद हत्या के मामले पर डॉक्टर आक्रोशित हैं। डॉक्टरों सहित अस्पताल में सेवाएं देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों और स्वास्थ्य संस्थानों की सुरक्षा को लेकर केन्द्रीकृत कानून बनाने की मांग हो रही है। मप्र के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों से अस्पतालों और स्वास्थ्य संस्थानों की सुरक्षा को लेकर रिपोर्ट मांगी है। कल 28 अगस्त को केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव के साथ होने वाली बैठक में यह रिपोर्ट पेश की जाएगी।

10 पॉइंटस पर SP से ये जानकारी मांगी

सभी जिला अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए राज्य कानूनों और भारतीय न्याय संहिता की प्रासंगिक धाराओं को दंडात्मक/जुर्माने के विवरण के साथ अस्पताल परिसर के अंदर प्रमुख स्थानों पर स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में प्रदर्शित करने संबंधित कार्रवाई की गई है क्या नहीं?

जिले के सभी अस्पतालों में सुरक्षा समिति और हिंसा निवारण समिति का गठन किया गया है(सदस्यों की जानकारी सहित) या नहीं?

जिले के सभी अस्पतालों में अनावश्यक आवाजाही के नियंत्रण के लिए आम जनता और मरीजों के रिश्तेदारों के अस्पताल में प्रवेश के लिए पास व्यवस्था की कार्रवाई की गई है या नहीं?

जिले के अस्पतालों में रात्रि ड्यूटी के दौरान परिसर के विभिन्न ब्लॉक, छात्रावास भवनों और अन्य क्षेत्रों में रेजिडेंट डॉक्टरों, नर्सों की सुरक्षित आवाजारी का प्रावधान किया गया है या नहीं?

जिले के अस्पतालों के परिसरों, आवासीय ब्लॉक, छात्रावास, और अन्य परिसरों के सभी क्षेत्रों में लाइट की पर्याप्त व्यवस्था है या नहीं?

सभी अस्पतालों के परिसरों में सुरक्षा व्यवस्था और रात्रिकालीन नियमित सुरक्षा गश्त, प्रायवेट गार्ड पुलिस थानों की गश्त व्यवस्था की गई या नहीं?

अस्पतालों में 24घंटे सातों दिन मानवयुक्त सुरक्षा नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है या नहीं?

अस्पतालों में नजदीकी पुलिस स्टेशन के साथ त्वरित संपर्क बनाए रखने के लिए क्या व्यवस्था अपनाई गई है या नहीं?

अस्पतालों में यौन उत्पीड़न पर आंतरिक समिति का गठन किया गया है या नहीं?

अस्पताल भवन और परिसर में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना (चालू हैं या बंद) की गई है या नहीं?