श्रद्धालुओं ने भगवान झूलेलाल से की मानव कल्याण की प्रार्थना, पूजा-अर्चना के साथ 40 दिनी महोत्सव का समापन

0
7

भोपाल। संत हिरदाराम नगर (बैरागढ़) में वरुण अवतार भगवान झूलेलाल के वंशजों ने अपने इष्टदेव से मानव के कल्याण, भारत को समृद्ध बनाने एवं अन्नदाताओं की खुशहाली की कामना के लिए सामूहिक प्रार्थना की। भक्तिभाव से पूजा-अर्चना के साथ चालीहा महोत्सव का समापन हुआ।

इन जगहों पर आयोजन

एच वार्ड स्थित झूलेलाल मंदिर में ठकुर साईं गिरीशलाल के सान्निध्य में चालीहा समापन समारोह हुआ। झूलेलाल चालीहा उत्सव समिति के अध्यक्ष पुरषोत्तम हरचंदानी ने चालीहा महोत्सव के धार्मिक महत्व पर प्रकाश डाला। बहिराणा पूजन किया गया। नेहरू पार्क स्थित मंदिर में वेदांत संत लाल साईं, मंदिर समिति के अध्यक्ष राजकुमार वाधवानी, राम कुमार पारदासानी आदि ने पूजा-अर्चना में भाग लिया। पूजन के बाद जल विसर्जन यात्रा शुरू हुई। चालीहा मंदिर समिति ने सिंधु समाज भवन में समापन समारोह आयोजित किया। लगातार 40 दिन तक उपवास रखने वाले श्रद्धालुओं का सम्मान किया गया।

अमर कथा पाठ का समापन

पुराना बी वार्ड स्थित झूलेलाल, आसनलाल मंदिर में पिछले 40 दिन से चल रहे अमर कथा के सामूहिक पाठ का शनिवार को पूजा-अर्चना के साथ समापन हुआ। अमर कथा ग्रंथ के माध्यम से मंदिर ट्रस्ट लंबे समय से युवाओं को सनातन संस्कृति एवं वरुण अवतार भगवान झूलेलाल के जीवन चरित्र से जोड़ रहा है। पूजा-अर्चना में सेवादार जगदीश टेहलानी, सुनील खूबचंदानी, पूज्य सिंधी पंचायत के कार्यकारी अध्यक्ष भरत आसवानी एवं खिलू खूबचंदानी सहित बड़ी संख्या में महिला श्रद्धालु भी मौजूद रहीं।