आज मतदान : मतदाताओं के लिए छाछ,ओ.आर. एस. शीतल पेय का रहेगा इंतज़ाम :अनुपम राजन

0
16

आज मतदान  :  मतदाताओं के लिए छाछ,ओ.आर. एस. शीतल पेय का रहेगा इंतज़ाम :अनुपम राजन

7मई 2024

भोपाल

इस बार के चुनाव में खास कि आज 7 मई को बूथों पर छाछ, शरबत का इंतज़ाम ताकि मतदाताओं को मिले गर्मी से राहत।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मतदान केंद्रों पर ओ आर एस  घोल पना, छाछ, शरबत, जलजीरा ठंडा पानी,शामियाना,दवा इत्यादि की व्यवस्था की गई है.बुज़ुर्ग और दिव्यांग सीधे मतदान केंद्र पर जा सकेंगे.

इस तरह आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने के पूरे पूरे प्रयास कर रहे हैं.बतादें कि पहले चरण 19 अप्रैल को 102 सीटों पर 66.14 % और दूसरे चरण 26 अप्रैल को 88 सीटों पर 66.71% मतदान हुआ था. अब 7 मई को अर्थात् आज तीसरे चरण का मतदान है।

इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए खास यह भी किया गया है कि भोपाल में केंद्रों पर  हर तीन घंटे में लकी ड्रॉ होगा और विजेता को इनाम दिए जाएंगे। इसके लिए व्यापारियों ने म्युसिक बॉक्स, डायमंड रिंग, फ्रिज कूलर जैसे सामान दिए है.

स्मार्ट सिटी से निगरानी भी :

भोपाल संसदीय क्षेत्र के करीब 2100 मतदान केंद्र होंगे और इनमें से 1500 को सी सी टीवी की निगरानी में रहेंगे और स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर व जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय व अफसरों को मोबइल पर इन कैमरों की एक्सेस दी जायगी.

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के प्रचार का शोर रविवार शाम को थम गया भोपाल सहित मध्यप्रदेश की 9 सीटों में लोकसभा के चुनाव आज 7 मई को होना है.ये 9 सीट हैं भोपाल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, राजगढ़, बैतूल। हमारे प्रदेश के 127 प्रत्याशी मैदान में है इनका फैसला प्रदेश की 1.77 करोड़ जनता तय करेंगी। देश में 11राज्यों में 94 सीटों पर चुनाव होंगे. और कुल 1331 प्रत्याशी मैदान में है.

सबसे ज्यादा प्रत्याशी याने कि 22 प्रत्याशी भोपाल में ही हैं मगर सबसे कम भिंड में याने कि केवल 7 प्रत्याशी हैं।

मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक

गुना से ज्योतिरादित्य बीजेपी, विदिशा से पूर्व सी एम शिवराज सिंह  बीजेपी और राजगढ़ से पूर्व सी एम दिग्विजय सिंह की वजह से ये तीनों हॉट सीट कही जा रही हैं .

पिछले 40 दिन के अंदर 3 विधायकों ने अपनी कांग्रेस पार्टी छोड़ कर बीजेपी में गए. इनमें कमलेश शाह अमरवाड़ा से तीन बार के विधायक नकुलनाथ से अनकम्फर्ट थे, ने 29 मार्च को कांग्रेस छोड़ी, रामनिवास रावत ने 30 अप्रैल को कांग्रेस छोड़ी और बीजेपी में गए, पार्टी पर अन्याय करने का आरोप लगाया, वे दिग्विजय सिंह के खास बताये जा रहे हैं और विजयपुर से 6 बार के विधायक हैं .5 मई को निर्मला सप्रे ने पाला बदला. कांग्रेस नेताओं की महिलाओं  पर अभद्र टिप्पणी से आहत बताई गईं. निर्मला बीना सागर से पहली बार विधायक चुनी गई थीं.।

उम्मीदवरों का संकल्प भोपाल से भाजपा के उम्मीदवार आलोक शर्मा चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं, चुनाव जीतने पर भोपाल को आई टी सिटी बनाएंगे और पर्यटन को बढ़ावा देंगे।

कांग्रेस से अरुण श्रीवास्तव पहलीबार चुनाव लड़ रहे हैं, इनका संकल्प हैं कि चुनाव जीतने पर भोपाल को ग्रीन सिटी बनाएंगे साथ ही नया मास्टरप्लान लाएंगे।