खजुराहो लोकसभा सीट बनी हॉट सीट प्रेस कांफ्रेंस में हुआ खुलासा

0
16

खजुराहो लोकसभा सीट बनी हॉट सीट कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की जॉइंट प्रेस कांफ्रेंस में हुआ खुलासा

भोपाल 15/4/2024

खजुराहो सीट पर भाजपा के उम्मीदवार वी डी शर्मा को टक्कर देने के लिए अब कांग्रेस ने इस सीट पर आल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक (AIFB)के उम्मीदवार आरबी (राजा भैया) प्रजापति जो कि रिटायर्ड आई ए एस भी हैं को समर्थन का एलान किया है,जबकि समाजवादी पार्टी पहले ही समर्थन का एलान कर चुकी है। दोनों दल कांग्रेस के इंडिया गठबंधन के घटकदल हैं. प्रदेश कांग्रेस कमेटी में मीडिया विभाग के अध्यक्ष मुकेश नायक ने प्रेस कांफ्रेंस कर ऐलान किया. नायक ने कहा राजनीतिक प्रतिबद्धता सामान होने के कारण हम समर्थन दें रहे हैं. पी सी में AIFB के प्रदेश अध्यक्ष जंग बहादुर गिल और समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ मनोज यादव मौजूद थे.साथ में थे पी सी सी चीफ के मीडिया एडवाइज़र के के मिश्रा और समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता यश भारतीय.
मुकेश नायक ने कहा खजुराहो लोकसभा सीट पर गतिरोध ख़त्म हो गया है, अब AIFB को कांग्रेस और इंडिया अलायंस का समर्थन है
बतादें कि मध्य प्रदेश के खजुराहो लोकसभा सीट काफी समय से विवादित चल रही थी । इस सीट से मध्य प्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा प्रत्याशी हैं। जहां पहले कांग्रेस ने गठबंधन के तहत यह सीट सपा को दी थी, वहीं सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द हो जाने पर गठबंधन का कोई उम्मीदवार यहां से नहीं बचा, जिसके बाद सोमवार को कांग्रेस और सपा ने संयुक्त रूप से पीसीसी में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक (AIFB) के उम्मीदवार को समर्थन का ऐलान किया।

अब यहां से वीडी शर्मा को ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के उम्मीदवार राजा भैया (आरबी) प्रजापति सीधे टक्कर देंगे। जिसमें उन्हें सभी विपक्षी पार्टियों का सहयोग मिलेगा, इसलिए अब यह लोकसभ सीट और ज्यादा हॉट होने वाली है।

कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रदेश अध्यक्ष मुकेश नायक ने बताया कि आने वाले समय में यह सीट और ज्यादा हॉट होने वाली है। यहां कांग्रेस और सपा के बड़े नेता प्रचार करते नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि खजुराहो में अखिलेश यादव और राहुल गांधी की संयुक्त सभा का प्रस्ताव भेजा जाएगा। इसके साथ ही कई और बड़े नेता इस सीट में प्रचार करने के लिए जाएंगे।

पिछले सप्ताह पीसीसी चीफ जीतू पटवारी से भोपाल में ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के उम्मीदवार राजा भैया प्रजापति और पदाधिकारियों ने मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद राजा भैया प्रजापति ने दावा किया था कि जीतू पटवारी ने समर्थन देने का भरोसा दिया है।

इस सन्दर्भ में AICC के महासचिव और कांग्रेस कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के चीफ जयराम रमेश ने जारी लेटर में लिखा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने खजुराहो लोकसभा सीट इंडिया ग्रुप के अपने सहयोगी समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ दिया था। दुर्भाग्य से सत्ता के खुले खेल और लोकतंत्र के सभी मानदंडों के खिलाफ जाकर भाजपा सपा उम्मीदवार का नामांकन खारिज करवाने में सफल हो गई है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने अब इंडिया ग्रुप के एक अन्य सदस्य, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रत्याशी आरबी प्रजापति को अपना समर्थन देने का फैसला किया है। वह मध्य प्रदेश के खजुराहो लोकसभा से इंडिया ग्रुप के संयुक्त प्रत्याशी होंगे।

गौरतलब है कि सपा कांग्रेस के समझौते में दी गई खजुराहो लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार का नामांकन निरस्त हो गया था. इसके बाद इस सीट पर इंडिया अलायन्स का उम्मीदवार ही नहीं था.अब आर बी प्रजापति इंडिया गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार होंगे
AIFB सुभाष चंद्र बोस की बनाई पार्टी है 1939 में नेता जी ने इस दल की स्थापना की थी.