मौसम के बदलाव से फसल ख़राब हुई,जीतू पटवारी ने सरकार से फसलों की सुरक्षा की की है मांग

0
5

मौसम के बदलाव से फसल ख़राब हुई,जीतू पटवारी ने सरकार से फसलों की सुरक्षा की मांग की है

भोपाल
14/4/2024

मध्य प्रदेश में हुए मौसम में बदलाव ने एक बार फिर से किसानों की चिंता बढ़ा दी है। प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओले गिर रहे हैं। जिससे किसानों की फसलें चौपट हो रही हैं।

मध्य प्रदेश में हुए मौसम में बदलाव ने एक बार फिर से किसानों की चिंता बढ़ा दी है। प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओले गिर रहे हैं। जिससे किसानों की फसलें चौपट हो रही हैं। जिसको लेकर पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने X पर पोस्ट कर मोहन सरकार से किसानों की उपज की खरीदी की मांग की है।
जीतू पटवारी ने X पर लिखा कि

शुक्रवार शाम मौसम में आए बदलाव ने एक बार फिर किसानों को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। भोपाल, इंदौर, देवास, उज्जैन, रतलाम और गुना में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। कुछ जिलों में ओले गिरने की सूचना भी मिली। रायसेन, विदिशा, उमरिया, नर्मदापुरम, हरदा और खरगोन में भी बारिश में मुसीबत बढ़ाई है।” दरअसल, पिछले 5-6 दिन से प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश-ओले गिरने का दौर जारी है। मौसम विभाग ने भी प्रदेश के 25 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 3 दिन तक आंधी, बारिश और ओले का दौर जारी रह सकता है।

आशंका है कि किसानों की मेहनत की कमाई बारिश से गंभीर रूप से नुकसान का शिकार हो सकती है। चिंता इस बात की भी है कि खराब हुई उपज को फिर बाजार और कृषि उपज मंडी में सही कीमत देने में आनाकानी की जाती है। बारिश और ओलों से प्रभावित कृषि उपज मंडी में ही किसान भी फसल बेचने पहुंच रहे हैं। कई गरीब किसानों के पास बारिश से उपज को बचाने के लिए तिरपाल की व्यवस्था नहीं है। राज्य शासन और बारिश से प्रभावित जिलों के स्थानीय प्रशासन से अनुरोध है कि किसानों की फसल की सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित किया जाएं। खरीदी की व्यवस्था को भी तेज किया जाए। सभी किसानों को फसल का समुचित दाम मिले यह भी पुख्ता किया जाए।