उड़ते यात्री विमान के पायलट को पड़ा दिल का दौरा, आपात स्थिति में उतारा गया

0
106
रूस में एक यात्री विमान को आपातकालीन स्थिति में तब उतरना पड़ा, जब उसके एक पायलट को दिल का दौरा पड़ गया। इस दौरान विमान को आपात स्थिति में उतारा गया। हालांकि बाद में पायलट को मृृत घोषित कर दिया गया।

 

रूस की समाचार एजेंसी टीएएसएस की खबर के अनुसार, एअरोफ्लोट के विमान ने रविवार को मॉस्को से ब्लैक सी रिसोर्ट एनपा के लिए उड़ान भरी थी। इस विमान को रोस्तोव-ऑन-डॉन के प्लाटोव अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतारा गया था।

यह आपात लैंडिंग उस समय कराई गई जब विमान से सह पायलट ने तबीयत ठीक नहीं होने की बाद कही। इसके बाद विमान को उतारा गया और तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई गई। हालांकि पायलट की इलाज के लिए अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। 

एयरलाइन ने अपने बयान में कहा कि एअरोफ्लोट का हर कर्मचारी अपने सहयोगी के निधन पर दुखी और स्तब्ध है। पूरे स्टाफ ने उक्त पायलट के परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट की हैं।

चिकित्सकीय परीक्षण में हुआ था पास

एक स्थानीय आपातकालीन सेवाओं के सूत्र के हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक, सह-पायलट की मौत का प्रारंभिक कारण दिल का दौरा बताया गया है। हवाई सेवा प्रदाता कंपनी एअरोफ्लोट ने कहा है कि पायलट का चिकित्सा इतिहास साफ सुथरा था, उसने एक दिन पहले ही चिकित्सकीय परीक्षण कराया था, जिसमें वह पास हुआ था।

वहीं आपात लैंडिंग के दौरान विमान में सवार किसी भी यात्री या अन्य चालक दल को कोई चोट नहीं आई है। बता दें कि इसी साल जनवरी में एअरोफ्लोट की मास्को के लिए उड़ाने भरने वाले विमान को भी आपात स्थिति में उतारा गया था। जांच में बताया गया था कि इस दौरान एक यात्री ने शराब पीने के बाद विमान का अपहरण करने की कोशिश की थी।

बाद में उक्त यात्री को हिरासत में ले लिया गया था, जबकि उस विमान के अन्य सभी यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को खांटी-मैनसिस शहर में सुरक्षित रूप से ले जाया गया था। हवाई सेवा प्रदाता कंपनी एअरोफ्लोट की स्थापना साल 1923 में की गई थी। यह दुनिया की सबसे पुरानी एयरलाइन कंपनियों में से एक है।