BCA में प्रवेश के लिए अब मैथ्स अनिवार्यता खत्म

0
13

गाइडलाइन जारी: BCA में प्रवेश के लिए मैथ्स अनिवार्यता खत्म, आर्ट्स स्टूडेंट भी ले सकेंगे दाखिला; LLB में न्यूनतम 50% अंकों की अनिवार्यता  खत्म

Bhopal

22/4/2024
हाइलाइट्स
1 मई से कॉलेजों में शुरु हो सकती है प्रवेश प्रक्रिया
उच्च शिक्षा विभाग ने प्रवेश के लिए जारी की गाइडलाइन
बीसीए-एलएलबी जैसे कोर्स में प्रवेश के लिए स्टूडेंट को मिली छूट
MP College Admission 2024: सीबीएसई (CBSE Board Result 2024) और एमपी बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट (MP Board Result 2024) जल्द जारी होने वाले हैं।

ऐसे में मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में प्रवेश की तैयारी शुरु कर दी है। विभाग ने हाल ही में कॉलेजों में एडमिशन के लिए गाइडलाइन (MP College Admission Guidelines) जारी की है।

BCA में ये स्टूडेंट भी ले सकेंगे प्रवेश
इस गाइडलाइन में सबसे बड़ा बदलाव बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) कोर्स को लेकर हुआ है। एमपी में अब बीसीए कोर्स करने के लिए मैथ्स की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है।

जिसका मतलब ये हुआ कि अब आर्ट्स स्टूडेंट भी बीसीए कोर्स में दाखिला (MP College Admission 2024) ले सकेंगे।

इसलिए किया ये बड़ा बदलाव

एमपी में 100 से अधिक कॉलेजों में बीसीए की डिग्री होती है। यह व्यवसायिक पाठ्यक्रम कॉलेजों में जनभागीदारी से संचालित होता है।

हर साल करीब 40 फीसदी सीटें खाली रह जाने से इस बार विभाग ने इसकी प्रवेश प्रक्रिया में 12वीं में संकाय की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है।

LLB कोर्स में प्रवेश के लिए ये छूट
बीसीए की तरह ही तीन वर्षीय LLB कोर्स में प्रवेश (MP College Admission 2024) के लिए बदलाव किया गया है। अब छात्रों की न्यूनतम 50% अंकों की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है।

LLB में प्रवेश के लिए अनारक्षित वर्ग के स्टूडेंट को 12वीं में न्यूनतम 45% अंक लाना होंगे। वहीं ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को 42% और एससी-एसटी के छात्रों को न्यूनतम 40% अंक लाना होंगे।

प्रदेश में 32 सरकारी और 43 प्राइवेट लॉ कालेज हैं। वहीं सरकारी कालेज में संचालित लॉ विभाग की संख्या 17 है। बीसीआई से मान्यता प्राप्त निजी सरकारी कालेज की संख्या 86 है।

स्थानीय कॉलेज में प्रवेश लेने पर 5 फीसदी वेटेज
प्रवेश के नये नियम के अनुसार कॉलेजों में एडमिशन (MP College Admission 2024) के लिए स्थानीय स्टूडेंट्स को वेटेज (अतिरिक्त अंक) 5% दिया जाएगा।

जिस स्कूल से स्टूडेंट ने 12वीं कक्षा पास की है, उसके नजदीकी कॉलेज में यदि स्टूडेंट दाखिला लेता है तो उसे 5 फीसदी अतिरिक्त अंक का लाभ दिया जाएगा।

हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों व छोटे शहरों के स्टूडेंट्स को बड़े शहरों में जाकर पढ़ाई करने के अवसर घटेंगे।

रजिस्ट्रेशन शुल्क में भी छूट
कॉलेजों में प्रवेश (MP College Admission 2024) बढ़ाने के लिए विभाग ने प्रवेश के लिए जरुरी रजिस्ट्रेशन शुल्क में भी भारी छूट दी है।

पिछले सत्र में सीएलसी राउंड में 500 रुपये फीस थी। जिसे इस बार द्वितीय और सीएलसी के सभी राउंड के लिए फीस 500 की जगह 150 रुपये कर दी है।

पहले की तरह प्रथम चरण की काउंसलिंग के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी।

1 मई से शुरु हो सकते हैं रजिस्ट्रेशन
कॉलेजों में प्रवेश (MP College Admission 2024) के लिए यूजी के लिए 1 मई, पीजी के लिए 2 मई और बीएड सहित एनसीटीई के अन्य कोर्स में प्रवेश के लिए 5 मई से रजिस्ट्रेशन शुरु हो सकते हैं।

ऐसा पहली बार हुआ है जब उच्च शिक्षा विभाग ने प्रवेश के लिए गाइडलाइन तो जारी कर दी, लेकिन एकेडमिक कैलेंडर जारी नहीं किया। यह दोनो ही एक साथ जारी होते आए हैं।

कॉलेजों में च्वाइस भरने की संख्या घटाई
उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में दाखिला (MP College Admission 2024) लेने के लिए स्टूडेंट द्वारा की जा रही च्वाइस फीलिंग की संख्या भी निर्धारित कर दी है।

पहले स्टूडेंट 15 कॉलेज की च्वाइस देते थे, जिसे अब कम कर 10 कर दिया है।

एक हजार फीस जमा कर प्रवेश पक्का कर सकेंगे
पहली लिस्ट मेरिट आधार पर उच्च शिक्षा विभाग ही जारी करेगा। एडमिशन लिस्ट (MP College Admission 2024) में नाम आने पर एक हजार रुपए फीस देकर प्रवेश पक्का किया जा सकेगा।

हर छात्र काे सिर्फ ऑनलाइन दस्तावेज जमा करवाना हाेंगे, क्याेंकि एडमिशन विड्रा करने पर मूल दस्तावेज के लिए कॉलेजाें के चक्कर नहीं काटना पड़ेंगे।