एक्सपायरी डेट वाली चॉकलेट खाने से डेढ़ साल के बच्चे को होने लगीं खून की उल्टियां. दुकान में हुआ हंगामा

0
6

एक्सपायरी डेट वाली चॉकलेट खाने से डेढ़ साल के बच्चे को होने लगीं खून की उल्टियां. दुकान में हुआ हंगामा

पंजाब
20/4/2024
लुधियाना से एक दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है जहाँ एक डेढ़ साल के मासूम बच्चे की जान एक्सपायरी चॉकलेट खाने से चली गई. कुछ दिन पहले ही पटियाला में भी एक10 वर्ष की बच्ची की केक खाने से मौत हो गई थी.
लुधियाना से एक दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है

न्यूज़ नाइन के अनुसार जहाँ एक डेढ़ साल के मासूम बच्चे की जान एक्सपायरी चॉकलेट खाने से चली गई.
वहीं कुछ दिन पहले ही पटियाला में भी एक बच्ची की केक खाने से मौत हो गई थी. इन घटनाओं ने एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है – क्या हमारा खाद्य सुरक्षा विभाग अपनी जिम्मेदारी भूल गया है?

पिछले महीने एक 10 साल की बच्ची की पटियाला में मृत्यु हो गई, कथित तौर पर केक खाने पर उसे फ़ूड पॉइसीनिंग हुई, बच्ची के ग्रैंड फादर के अनुसार घर में सभी की तबियत ख़राब हुई थी यहाँ तक कि बच्ची की छोटी बहन की भी तबियत ख़राब हुई थी,
इस घटना को एक महीना ही हुआ कि लुधियाना में एक डेढ़ वर्ष की बच्ची को एक्सपायर्ड डेट की चॉक्लेट खाने से खून की उल्टियां होने लगीँ।जैसा कि हेल्थ ऑफिसियलस को परिवार के लोगों ने बताया।
घटना की जानकारी मिलने पर हेल्थ ऑफिशियल्स शॉप से चॉक्लेट्स और कुछ अन्य वस्तुओं के सेम्पल इकट्ठे किये। जिनमे एक्सपायरी आईटम्स भी मिलेहैं.

एक्सपायरी खाद्य पदार्थ: एक जानलेवा खेल

बाजार में बिकने वाले हर खाद्य पदार्थ पर एक्सपायरी डेट लिखी होती है. यह तारीख बताती है कि उस खाने को कब तक सुरक्षित रूप से खाया जा सकता है. एक्सपायरी डेट के बाद खाने में बैक्टीरिया और फफूंद पनपने लगते हैं जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं.