कांग्रेस संरचनात्मक रूप से विघटित हो गई है। :संजय निरुपम

0
7

कांग्रेस संरचनात्मक रूप से विघटित हो गई है। :संजय निरुपम

नई दिल्ली
5/4/2024

आगामी लोकसभा चुनावों के लिए शिवसेना (यूबीटी) के साथ सीट बंटवारे की बातचीत के बीच, कांग्रेस पार्टी ने बुधवार (3 अप्रैल) को वरिष्ठ नेता संजय निरुपम को ‘अनुशासनहीनता’ और ‘पार्टी विरोधी बयानों’ के लिए छह साल के लिए निष्कासित कर दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ,

कांग्रेस नेशनल पार्टी से निकाले जाने के एक दिन बाद संजय निरुपम ने गुरुवार (4 अप्रैल) को कांग्रेस पर कटाक्ष किया और कहा, ‘कांग्रेस वर्तमान में एक ध्वस्त पार्टी है।’

निरुपम ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ”कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है जो संरचनात्मक रूप से विघटित हो गई है। पहले कांग्रेस में एक शक्ति केंद्र हुआ करता था, लेकिन, पार्टी में पांच शक्ति केंद्र हैं। सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी , पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल सभी के अपने अलग-अलग शक्ति केंद्र हैं और ये लॉबी एक-दूसरे के खिलाफ अपनी शक्ति का प्रयोग करते रहते हैं।

पूर्व कांग्रेस नेता ने आगे कहा, “मैं बस आप सभी को यह बताना चाहता हूं कि मैं मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ूंगा और जीतूंगा। जो लोग संजय निरुपम की राजनीतिक मृत्युलेख लिखने की सोच रहे हैं, उन्हें 4 जून को भारी निराशा होगी।”

संजय निरुपम ने बेशकीमती मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट अपने पूर्व प्रतिद्वंद्वी, अब सहयोगी, उद्धव बालासाहेब ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना को देने के लिए कांग्रेस की आलोचना की थी। निरुपम द्वारा शिवसेना उम्मीदवार अमोल कीर्तिकर पर लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों से पार्टी के भीतर तनाव और बढ़ गया है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने घोषणा की कि महाराष्ट्र कांग्रेस ने निरुपम के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए पार्टी नेतृत्व को एक प्रस्ताव भेजा है।

कांग्रेस के साथ उनके लगभग दो दशक लंबे जुड़ाव के बावजूद, पार्टी नेताओं के साथ उनकी आलोचनाएं और टकराव बार-बार होते रहे हैं।