कृष्णा गौर हुईं “चैंपियन ऑफ़ चेंज” (एम पी )से सम्मानित राज्यपाल ने किया सम्मानित

0
32

Bhopal
19/7/2023

Indira Khare

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में ‘चैंपियंस ऑफ चेंज मध्यप्रदेश’ पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन शामिल हुए। जहां उन्होंने समाज के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रतिष्ठित शख्सियतों को सम्मानित किया।

चैंपियंस ऑफ चेंज मध्यप्रदेश’ पुरस्कार समारोह के दूसरे संस्करण को लेकर भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में भव्य तैयारियां की गई। समारोह में शामिल होने पहुंचे प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन ने पुरस्कारों का वितरण किया।

राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि चैंपियन ऑफ चेंज जैसे अवॉर्ड समाज में नई चेतना का संचार करते हैं। मध्य प्रदेश में कई महत्वपूर्ण लोगों ने अलग-अलग क्षेत्रों में नाम कमाया है, जिन व्यक्तियों और शख्सियतों को सम्मानित किया गया है, वे समाज में आने वाले समय में अपना योगदान भरपूर तरीके से देंगे।इस अवसर पर 16 विभूतियों को राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया गया।
बताते चलें कि राज्यपाल ने कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा, पंडित ओमप्रकाश मेहता, पद्मश्री मुनीश्वर डावर, पॉवर लिफ्टर प्लेयर भावना टोककर, विधायक कृष्णा गौर, हेमंत तिवारी, फिल्म अभिनेत्री सौम्य टंडन, फिल्म निर्देशक अनिल सिंह चन्देल, उमाशंकर सिंह, विनोद कुमार अग्रवाल, जयनारायण चौकसे, रिटायर्ड अधिकारी अन्वेषण मंगलम, रोहित जैन, डॉक्टर अजय राणा, मनोज साहू, अभिषेक पांडे को सम्मानित किया है।ये चैंपियंस ऑफ चेंज (सीओसी) पुरस्कार सामुदायिक सेवा, सामाजिक विकास, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और राष्ट्रीय एकता जैसे भारतीय मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए एक भारतीय पुरस्कार है, जिसका चयन भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और एनएचआरसी और न्यायमूर्ति के पूर्व अध्यक्ष की अध्यक्षता में संवैधानिक जूरी सदस्यों द्वारा किया जाता है।

इंटरैक्टिव फोरम ऑन इंडियन इकॉनमी संस्था भारत सरकार से मान्यता प्राप्त गैर-लाभकारी कंपनी है, जो महात्मा गांधी के मूल्यों को बढ़ावा दने वाले ग्रामीण भारत की महिलाओं और बच्चों के विकास औरo कल्याण के लिये समर्पित है। चैंपियंस ऑफ चेंज मध्य प्रदेश पुरस्कार साहस, सामुदायिक सेवा और समावेशी सामाजिक विकास के मूल्यों को बढ़ावा देने के लिये एक राज्य पुरस्कार है। यह पुरस्कार महिला स्वतंत्रता सेनानी रानी लक्ष्मीबाई के दृष्टिकोण से प्रेरणा लेकर शुरू किया गया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि यह पुरस्कार मेरे सीहोर और संपूर्ण शिव भक्तों को समर्पित है।
इस अवसर पर राज्यपाल मंगूभाई ने कहा कि बदलाव प्रकृति का नियम है.बदलाव के प्रेरकों का सम्मान समाज में सकारात्मकता को बढ़ाता है.भावी पीढ़ी को सामाजिक सरोकारों में सहभागिता के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करता है.