अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक्स स्पर्धा के क्वालिफायर राउंड में चोइथराम व एमराल्ड हाईट्स विजेता 

0
47

इन्दौर ।  प्रेस्टीज पब्लिक स्कूल में आयोजित 10वीं अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक्स प्रतियोगिता की क्वालिफायर राउंड में चोइथराम स्कूल, एमराल्ड हाईट्स एवं महर्षि विद्या मंदिर भोपाल को सीनियर, मिडिल एवं जूनियर वर्ग में विजेता घोषित किया गया। इन सभी विजेता स्कूलों के छात्र आगामी 14 एवं 15 दिसंबर को दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में होने वाली राष्ट्रीय रोबोटिक्स प्रतियोगिता में भाग लेगी। प्रेस्टीज पब्लिक स्कूल को जूनियर वर्ग में अच्छे प्रदर्शन के लिए दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय रोबोटिक्स स्पर्धा में वाइल्ड कार्ड एंट्री दी गई। 
डॉ. वैभव नागौरी ने बताया कि रोबोटिक्स स्पर्धा के क्वालीफ़ायर राउंड में 50 से ज्यादा स्कूलों के 81 टीमों के 350 छात्रों ने भाग लेकर अपने द्वारा बनाए गए रोबोट्स का प्रदर्शन अंक अर्जित किया। इन टीमों द्वारा प्राप्त किये गए अंकों के आधार पर उन्हें विजेता घोषित किया गया। इस प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश के  विभिन्न स्कूलों के छात्रों के अलावा महाराष्ट्र के विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने भी भी भाग लिया। सीनियर वर्ग में चोइथराम स्कूल मानिक बाग, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय आष्टा, सीहोर तथा महर्षि विद्या मंदिर भोपाल के छात्रों ने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया, वहीं मिडिल वर्ग में एमराल्ड हाईट्स स्कूल के छात्रों ने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय तीनों स्थानों पर कब्ज़ा किया। जूनियर वर्ग महर्षि विद्या मंदिर भोपाल के छात्र प्रथम रहे तथा एमराल्ड हाइट स्कूल इन्दौर एवं महर्षि विद्या मंदिर भोपाल के छात्रों को द्वितीय एवं तृतीय विजेता घोषित किया गया। 
प्रेस्टीज पब्लिक स्कूल के प्राचार्य डॉ. प्रकाश चौधरी ने बताया कि इन्दौर में  संपन्न अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक्स स्पर्धा की क्वालिफायर राउंड की विजेता टीमों के रोबोट्स और उन्हें विकसित करने वाले स्कूल दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय रोबोटिक्स स्पर्धा में देश के अन्य टीमों एवं स्कूलों को चुनौतियां पेश करेंगी, जो त्यागराज स्टेडियम में 14 से 15 दिसंबर में होगी। स्पर्धा का औपचारिक शुभारंभ प्रेस्टीज पब्लिक स्कूल में प्रेस्टीज समूह के चेयरमैन डॉ. नीमनाथ जैन और वरिष्ठ प्रोफेसर राजकमल के आतिथ्य में हुआ। विजेता स्कूलों के छात्रों को प्रेस्टीज यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट के सीओओ डॉ. अनिल बाजपाई द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया। प्रेस्टीज एजुकेशन सोसाइटी के चेयरमैन डॉ. नेमनाथ जैन तथा प्रेस्टीज इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग मैनेजमेंट एंड रिसर्च के वरिष्ठ फैकल्टी डॉ. राजकमल समारोह के मुख्य अतिथि थे।