दिल्ली की पूर्व सी एम शीला दीक्षित का निधन

0
218

दिल्ली की पूर्व सी एम शीला दीक्षित का निधन  

शीला दीक्षित

नई दिल्ली Iदिल्ली की पूर्व सी एम शीला दीक्षित कल निधन हो गया है ,वे लम्बे समय से बीमार चल रही थीं .दिल्ली के एस्कॉर्ट अस्पताल में शनिवार को अंतिम सांस् ली .शीला 81वर्ष की थीं .उनका जन्म 31 मार्च 1938 को पजाब के कपूरथला में हुआ था .

शीला दीक्षित के नेतृत्व में लगातार तीन बार कांग्रेस ने दिल्ली में सरकार बनाई .1998 से 2013 तक दिल्ली की मुख्य मंत्री रहीं .एवं बाद में केरल की राज्यपाल भी रहीं .1984 से 1989 तक कन्नौज (यू पी)से सांसद रहीं .

उनकी शिक्षा दिल्ली के कान्वेंट ऑफ़ जीसस एंड मैरी स्कूल से हुई और फिर दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज से मास्टर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री हासिल की .

दिल्ली के विकास में उनका अभूतपूर्व रोल रहा .

मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री कमलनाथ ने कहा मै आहत हूँ ,नागरिक सुविधाओं की दृष्टि से नई दिल्ली का कायाकल्प करने में शीला दीक्षित के योगदान को हमेशा याद रखा जायेगा, उनकी राजनीति गाँधीवादी दर्शन पर आधारित थी .मु मंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति एवं शोकमग्न परिजनों को दुःख सहने की शक्ति देने क लिए ईश्वर से प्रार्थना की ,प्रधान मंत्री नरेन्द्रमोदी ने ट्विट कर दुःख व्यक्त किया ,पूर्व सी एम शिवराज सिंह चौहान ने शीला दीक्षित की बहेन के घर जा कर दुःख व्यक्त किया .