किसानों को जय किसान ऋण माफी योजना के तहत दो हज़ार करोड़ रूपये –जिला प्रभारी मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह

0
143

किसानों को जय किसान ऋण माफी योजना के तहत दो हज़ार करोड़ रूपये

–जिला प्रभारी मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह

भोपाल : 27 जून 2019,

भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने कहा है कि शासन कुछ ही दिनों में जय किसान ऋण माफी योजना के तहत किसानों के ऋण खातों में 2 हजार करोड़ रूपये जमा करेगी ।कोई भी पात्रता रखने वाला  किसान हो उसका  क़र्ज़  माफ होगा I जय किसान ऋण माफी योजना के तहत जिले में प्रथम चरण में चालू खातों के ऋणी 10 हजार 604 किसानों का 27 करोड़ से अधिक का ऋण माफ किया गया   है । जिले में दूसरे चरण में ऋण माफी का काम तेजी से जारी हैI इसके अलावा पुराने क़र्ज़ वाले किसानों सहित चालू खाते के ऋणी किसानों का क़र्ज़  भी जल्दी ही माफ किया जाएगा । जिला योजना समिति ने वर्तमान के मौसम के  लिए किसानों को फसल ऋण के रूप में 102 करोड़ का ऋण स्वीकृत किए जाने पर ख़ुशी ज़ाहिर किया ।

प्रभारी मंत्री डॉ सिंह  गुरुवार को  कलेक्ट्रेट सभागार भोपाल में जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे वे सहकारिता तथा सामान्य प्रशासन मंत्री भी हैं। डॉ. सिंह ने अधिकारिओं को निर्देश दिए हैं कि किसानों के पास अधिकारी पहुंचकर समर्थन मूल्य पर पूर्व में खरीदी गई उपजों का शत प्रतिशत भुगतान करे । डॉ सिंह   ने निर्देश दिए हैं कि अनुदान पर हुए वृक्षारोपण का भौतिक सत्यापन कराएं तथा सोलर पंप योजना का अधिकतम किसानों तक विस्तार करें इसके अलावा समय पर किसानों को खाद-बीज और उर्वरक उपलब्ध कराएँ । प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए हैं कि तकनीकी कारणों से विद्युत प्रदाय बाधित होने पर न्यूनतम समय सीमा में सुधार किया जाए ।

बैठक में जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी.शर्मा, गैस त्रासदी राहत मंत्री श्री आरिफ अकील, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मनमोहन नागर, विधायक श्री विश्वास सारंग, श्री रामेश्वर शर्मा, समिति के सदस्य सचिव एवं कलेक्टर श्री तरूण पिथोड़े, डीआईजी श्री इरशाद वली सहित जिला स्तरीय अधिकारी, जिला योजना समिति के सदस्यगण भी उपस्थित थे