जल जीवन मिशन योजना से ग्राम कुपरेल के घर-घर में पहुंचा पानी

0
2

बीजापुर । जिला मुख्यालय से लगभग 70 किलोमीटर दूरी पर कुपरेल ग्राम स्थित है, कुटरू से लगभग 40 कि.मी. दूरी पर ग्राम पंचायत मंडेम है, और इस पंचायत का आश्रित ग्राम कुपरेल है। ग्राम में 32 परिवार निवासरत है, मुख्य रूप से मुरिया जनजाति के लोग इस ग्राम में बसे हुए है। ग्राम में 06 हैण्डपंप संचालित है ग्रामवासियों को इसी हैण्डपंपों के माध्यम से पेजयल प्रदाय हो रहा है और इन ग्रामीणों के मुख्य रूप से आय का स्त्रोत कृषि है, इस ग्राम में 1 स्कूल तथा 1 ऑगनबाड़ी संचालित है।

विकासखण्ड भैरमगढ़ के कुपरेल ग्राम में सिंगल विलेज योजना अंतर्गत 2 सोलरों के माध्यम से ग्राम में 32 परिवारों के 143 व्यक्तियों को हर-घर जल प्रदाय किया जा रहा है, ग्राम कुपरेल को ग्रामसभा के माध्यम से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के उपअभियंता एवं विभागीय कर्मचारी द्वारा 16 अक्टूबर 2024 को हर-घर जल प्रमाणीकरण किया गया और सरपंच लोकेश्वर ओडसा द्वारा हर-घर जल प्रमाणीकरण की घोषणा ग्राम सभा में किया गया।

ग्रामवासी सुधरू कोरसा बताते है कि पहले हम हैण्डपंप से पानी लाकर पेयजल की पूर्ति करते थे आज हमें घर पर ही जल जीवन मिशन के माध्यम से शुद्ध पेयजल प्रदाय हो रहा है। सुखराम कोरसा बताते है कि पहले हम को स्कूल के सामने हैण्डपंप से पानी लाना पड़ता था घर से हैण्डपंप की दूरी अधिक होने पर पानी लाने मे समय अधिक लगता था। आज हमको सरकार की योजना का लाभ हमारे घर तक पहुॅचा है हमको हमारे घर पर ही नल कनेक्शन के माध्यम से पानी पहुॅच रहा है हम सभी ग्रामवासी घर पर पानी उपलब्ध कराने के लिए छत्तीसगढ़ शासन का सदैव आभारी रहेंगे। विभागीय अमला ने बताया कि ग्राम कुपरेल में जल जीवन मिशन योजना के क्रियान्वयन में ग्रामवासियों द्वारा पूर्ण रूप मदद प्राप्त हुआ है जिसके माध्यम से जल जीवन मिशन का कार्य आसानी से पूर्ण हो गया।