छत्‍तीसगढ़ से आज होगी मानसून की विदाई, अब बदलेगा मौसम, जानिए कब आएगी ठंड

0
4

रायपुर ।  छत्तीसगढ़ में मानसून का अंतिम दौर चल रहा है और अब इसके समाप्त होने की तैयारी है। प्रदेश में आज से दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई हो जाएगी, जिससे बारिश की संभावनाएं कम हो जाएंगी। अब ठंड के आगमन की प्रतीक्षा है।

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में छत्तीसगढ़ में दिन के तापमान में कोई बड़ी गिरावट नहीं होगी, लेकिन रात के तापमान में मामूली गिरावट की संभावना है, जो बुधवार से शुरू हो सकती है।

इसी दौरान, भारत के दक्षिणी प्रायद्वीपीय हिस्सों में पूर्वी और उत्तर-पूर्वी हवाएं सक्रिय हो सकती हैं, जिससे उत्तर-पूर्व मानसून की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। 16 से 18 अक्टूबर तक प्रदेश में मेघ गर्जन और आंशिक बारिश की गतिविधियों में वृद्धि की संभावना जताई गई है।

बीते दिन प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई, जिसमें रायपुर का सर्वाधिक तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस और पेंड्रा रोड का न्यूनतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावनाएं बनी रहेंगी। मंगलवार को आसमान साफ रहने की संभावना है, और तापमान 34 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और 25 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम रहने की उम्मीद है।

बंगाल की खाड़ी से आ रही है नमी

वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में बने मौसमीय प्रणालियों का प्रभाव दक्षिण मध्य प्रदेश पर भी दिखाई दे रहा है, जहां हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, अरब सागर में बने गहरे कम दबाव का क्षेत्र अब महाराष्ट्र के तट से दूर जा रहा है, जिससे वर्षा की गतिविधियों में थोड़ी कमी आएगी।

हालांकि, अगले तीन-चार दिनों तक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना बनी रहेगी। बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात भी सक्रिय है, जिसके अगले दो दिनों में कम दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है।