खजूरीकलां के किसानों ने मंत्री कृष्णा गौर का बंगला घेरा, सड़क निर्माण को लेकर उठाए सवाल

0
3

भोपाल। खजूरीकलां के किसानों ने गुरुवार को राज्यमंत्री व गोविंदपुरा क्षेत्र से विधायक कृष्णा गौर के बंगले का घेराव कर दिया। दरअसल किसान जमीन अधिग्रहित होने के बाद मुआवजा नहीं मिलने से नाराज हैं। वह गांव में निर्माणाधीन सड़क की चौड़ाई के संबंध में भी शिकायत करने पहुंचे थे। करीब दो घंटे तक वे बंगले के बाहर बैठे रहे लेकिन मंत्री से उनकी मुलाकात नहीं हो सकी। आखिरकार किसान मायूस होकर लौट गए।

किसानों की यह शिकायत

किसान कुबेर सिंह राजपूत ने बताया कि गांव में इंडियन बैंक से न्यू बायपास तक 80 फीट रोड बन रही है। इस सड़क के निर्माण के लिए सरकार ने किसानों की जमीन अधिग्रहित की है। सड़क निर्माण को लेकर हमारा विरोध नहीं है। हम मानते हैं कि सड़क बनने से राहगीरों के साथ-साथ ग्रामीणों को भी फायदा होगा। यह अच्छी बात है। लेकिन सरकार द्वारा सड़क निर्माण के लिए किसानों की जो जमीन अधिग्रहित की गई है, उसका मुआवजा नहीं दिया गया है। 50 से अधिक किसानों को मुआवजा भी नहीं मिला है। इतना ही नहीं, सड़क निर्माण भी गुणवत्तापूर्ण ढंग से नहीं किया जा रहा है।

सड़क डायवर्सन को लेकर भी सवाल

उन्होंने कहा कि खजूरीकलां गांव में 8 किसानों के खेत में सड़क डायवर्ट की गई है। सड़क निर्माण करने वाली एजेंसी से हमने कहा है कि यदि कोई धार्मिक स्थल सड़क निर्माण में आ रहा है, तो उसे विस्थापित किया जाए। कुछ धार्मिक स्थल हटाए भी गए हैं।

मंत्री से नहीं हुई मुलाकात

हालांकि राज्यमंत्री कृष्णा गौर से किसानों की मुलाकात नहीं हो पाई और वे वापस लौट गए। किसानों ने बताया कि वह अब तक कई बार अधिकारी और जनप्रतिनिधियों से शिकायत कर चुके हैं। अगर अब भी हमारी सुनवाई नहीं हुई तो हम मुख्यमंत्री के पास जाकर अपनी बात रखेंगे।

किसानों को दिलाएंगे मुआवजा – कृष्णा गौर

इस बारे में जब राज्यमंत्री कृष्णा गौर से बात की गई तो उनका कहना था कि खजूरी कलां के किसान मिलने बंगले पर आए थे, लेकिन मैं उस वक्त कुछ काम से बाहर थी। उनकी समस्या हमारे स्टाफ ने सुनी है। जमीन अधिग्रहण का मुआवजा नियमानुसार दिलवाने का प्रयास करेंगे। किसानों की समस्या का निराकरण प्रमुखता से किया जाएगा।