अब नहीं मिलेगा लाइसेंस और RC का कार्ड:स्मार्ट चिप कंपनी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद आया परिवहन विभाग का नोटिफिकेशन

0
8

क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय से अब लाइसेंस और आरसी कार्ड आवेदकों को नहीं मिलेगा। परिवहन विभाग ने इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कहा है कि अब से आरसी कार्ड और लाइसेंस कार्ड का प्रिंट ऑनलाइन निकाल सकेंगे, यह कार्ड मान्य रहेगा। इससे पहले राजस्थान और केरल परिवहन विभाग द्वारा इस तरह की पहल की जा चुकी है।

30 सितंबर को परिवहन विभाग के साथ काम करने वाली कंपनी स्मार्ट चिप कंपनी का करार खत्म हो गया। इस कंपनी के कर्मचारी लाइसेंस शाखा में फोटो खींचने के अलावा फोटो प्रिंट करने का काम करते थे। इनके जाने के बाद लगातार आवेदकों को कार्ड नहीं मिलने के चलते अब परिवहन विभाग ने एक समाधान निकाला है।

पीडीएफ से भी बनवा सकते हैं कार्ड

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार अब ऑनलाइन पीडीएफ से भी कार्ड प्रिंट करवा सकेंगे, मगर यह सुविधा विभाग द्वारा नहीं दी जाएगी। विभागीय अधिकारियों के अनुसार आपको अगर कार्ड चाहिए तो आप इसे बाहर से प्रिंट करवा सकते हैं।

अगर आगे किसी प्रिंटिंग कंपनी के साथ दोबारा परिवहन विभाग का करार होता है तो यह सुविधा दोबारा से आवेदकों को दी जा सकती है। विदिशा आरटीओ गिरिजेश वर्मा के अनुसार ऑनलाइन लाइसेंस और आरसी पहले भी मान्य थी और अभी भी मान्य है।

गुरुवार को हुई दिक्कत

क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में गुरुवार को लाइसेंस आवेदकों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा, इसमें खास तौर पर लाइसेंस के फोटो खिंचवाने वाले आवेदक शामिल थे।

लाइसेंस शाखा में परिवहन कर्मचारी आर चौपड़ा अकेलीं ही यह सब काम करती नजर आईं। इससे पहले तक स्मार्ट चिप कंपनी के 5 अन्य कर्मचारी उनके साथ होते थे, जो प्रिंटिंग से लेकर फोटो खींचने आदि का काम करते थे।

इसके चलते गुरुवार को करीब 125 आवेदकों की लाइसेंस फाइल का काम हो सका, इसके अलावा अन्य आवेदकों को वापस लौटना पड़ा।

स्मार्ट चिप कंपनी के कर्मचारियों ने कहा…

दूसरी तरफ, मध्य प्रदेश में परिवहन विभाग के साथ काम करने वाली स्मार्ट चिप कंपनी के कर्मचारियों का कहना है कि विभाग ने हम करीब 400 से अधिक कर्मचारी विभाग के इस निर्णय से बेरोजगार हो गए हैं। मध्य प्रदेश में कुल स्मार्ट चिप कंपनी के 428 कर्मचारी है। यह अलग अलग आरटीओ में कार्यरत हैं।

भोपाल में यह रहती है स्थिति

  • रोजाना परमानेंट लाइसेंस और लाइसेंस रिन्युअल के 250 से 350 आवेदक आते हैं।
  • 1000 से अधिक आरसी कार्ड छापे जाते हैं, इसमें फ्रेश और रिन्युअल शामिल हैं।

भोपाल आरटीओ जितेंद्र शर्मा बाेले…

QuoteImage

आवेदकों की सहूलियत को देखते हुए यह निर्णय लिया है, अब से आवेदक ऑनलाइन ही अपनी आरसी और पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं, यह सभी जगह मान्य होगी। इससे लाइसेंस आवेदकों को खासी सहूलियत मिलेगी।