भोपाल में जल सत्याग्रह करेंगे आउटसोर्स कर्मचारी:₹21 हजार न्यूनतम वेतन समेत 7 मांगों को लेकर प्रदर्शन

0
5

मध्यप्रदेश के आउटसोर्स कर्मचारी बुधवार को भोपाल में जल सत्याग्रह करेंगे। 21 हजार रुपए न्यूनतम वेतन देने समेत 7 मांगों को लेकर यह प्रदर्शन होगा। एमपी में 12 हजार से अधिक कर्मचारी है। पहले यह प्रदर्शन शीतलदास की बगिया में होना था, लेकिन वहां तर्पण का कार्यक्रम है। इस कारण अब यह नीलम पार्क में होगा।

एनएचएम संविदा आउटसोर्स स्वास्थ्य कर्मचारी संघ नेतृत्व में यह प्रदर्शन किया जा रहा है। इसके लिए नीलम पार्क में कर्मचारी जुटने भी शुरू हो गए हैं। संघ के प्रदेश अध्यक्ष कोमल सिंह ने बताया, प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में आउटसोर्स कर्मचारी कई साल से सेवा दे रहे हैं, लेकिन 12 हजार से अधिक आउटसोर्स कर्मचारी सरकार की दोहरी नीति और शोषण प्रथा के शिकार हो गए हैं। इसलिए बुधवार को भोपाल में प्रदर्शन किया जाएगा।

पुलिस का मैसेज-आपकी अनुमति निरस्त कर दी गई है प्रदर्शन के बीच पुलिस का मैसेज कर्मचारियों तक पहुंचा कि आपकी अनुमतियां निरस्त कर दी गई हैं। आपको यदि नीलम पार्क पर कार्यक्रम करना हो तो मैसेज करें। शीतलदास की बगिया पर जाने पर आपके विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, कर्मचारी नीलम पार्क में ही प्रदर्शन करने की बात कह रहे हैं।

इन मांगों को लेकर प्रदर्शन

    • सभी कर्मचारियों को विभाग में समक्ष रिक्त पदों पर नियमित किया जाए।
    • सपोर्ट स्टॉफ डाटा ,एंट्री ऑपरेटर, वार्ड बॉय, आया, सफाईकर्मी, सिक्योरिटी गार्ड, ऑक्सीजन टेक्नीशियन अन्य सभी आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए नीति बने और उन्हें न्यूनतम 21 हजार रुपए वेतन दिया जाए।
    • उटसोर्स कर्मचारी के लिए शासन द्वारा 16 हजार 132 रुपए प्रतिमाह अनुसार बजट दिया जाता है, लेकिन अधिकारियों एवं आउटसोर्स कंपनियों की कमीशनखोरी की वजह से सिर्फ साढ़े 5 से 9 हजार रुपए तक ही दिए जा रहे हैं। इस पर कार्रवाई हो।
    • प्रदेश के कई जिलों में 3-4 माह से वेतन भुगतान नहीं किया गया है। इस कारण कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति बिगड़ती जा रही है। यह वेतन जल्द दिया जाए।
    • अधिकारियों एवं आउटसोर्स एजेंसियों द्वारा करोड़ों रुपए का भ्रष्टाचार किया जा रहा है, उस पर रोक लगाई जाए।
    • विभाग में विगत कई वर्ष से चतुर्थ श्रेणी के हजारों पद रिक्त हैं। जिनमें वार्ड बॉय, चौकीदार, वायरमैन, माली, कुली, आया, दाई, भत्य एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर/निम्न श्रेणी लिपिक के हजारों पद रिक्त पदों पर आउटसोर्स कर्मचारियों को नियमित किया जाए।