पूरन बने टी-20 इंटरनेशनल में विंडीज के टॉप स्कोरर:त्रिनिदाद के स्टेडियम पर ट्रॉफी प्रजेंट करने पहुंचे सुनील नरेन

0
20

टी-20 वर्ल्ड कप में 12 साल बाद हुए वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के मुकाबले को एक बार फिर वेस्टइंडीज ने अपने नाम किया। इसके साथ ही न्यूजीलैंड की टॉप-8 में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई है। वेस्टइंडीज की शुरुआत काफी खराब रही। टीम ने पहले 6 ओवर में 4 विकेट खो दिए थे। हालांकि, रदरफोर्ड की 68 रन की पारी की बदौलत टीम ने 150 का टारगेट दिया।

वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसेफ और गुडाकेश मोती की शानदार गेंदबाजी के चलते कीवी टीम 20 ओवर में 136 रन ही बना सकी और विंडीज को 13 रन से जीत मिली। इस मैच में निकोलस पूरन ने 17 रन की पारी खेली, उन्हें डेवोन कॉन्वे ने शानदार कैच लेकर पवेलियन भेजा। इसी के साथ पूरन टी-20 इंटरनेशनल में वेस्टइंडीज के टॉप स्कोरर बन गए। उन्होंने क्रिस गेल को पीछे छोड़ा।

मैच में बने मोमेंट्स और रिकॉर्ड्स…

1. सुनील नरेन ने त्रिनिदाद के स्टेडियम में ट्रॉफी प्रजेंट की
वेस्टइंडीज के लिए 500 से ज्यादा टी-20 मैच खेलने वाले सुनील नरेन ने 12 साल बाद हुए वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के टी-20 वर्ल्ड कप मुकाबले में ट्रॉफी प्रजेंट की। दरअसल, त्रिनिदाद के ब्रायन लारा एकेडमी में टी-20 वर्ल्ड कप का पहला मैच खेला गया। पहले मैच में सुनील नरेन ट्रॉफी प्रेजेंट करने पहुंचे। इस मैच को विंडीज ने अपने नाम किया।

2. कॉन्वे ने पूरन का शानदार कैच लिया
वेस्टइंडीज की इनिंग के चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर निकोलस पूरन अपना विकेट गंवा बैठे। टिम साउदी ने पूरन को शॉर्ट बॉल की। पूरन के बल्ले से लगकर गेंद पीछे की ओर उछल गई। कीपर डेवोन कॉन्वे ने दौड़ लगाई और लड़खड़ाते हुए शानदार कैच पकड़ा। इसके बाद तीसरे अंपायर की ओर से चेक किया कि गेंद कैमरा वायर्स से तो नहीं लगी है और पूरन को आउट करार दिया गया।

3. फिन एलन का 6वें ओवर की पहले गेंद पर कैच छूटा
पावरप्ले का आखिरी ओवर अल्जारी जोसेफ ने डाला। पहली ही गेंद पर फिन एलन को जीवनदान मिला। जोसेफ ने एलन को ऑफ स्टंप के बाहर गेंद फेंकी। फिन ने पॉइंट की दिशा में शॉट मारने की कोशिश की, लेकिन बैट का बाहरी किनारा लगने से गेंद ऊंची उछल गई। कवर पर फील्डिंग कर रहे शेरफेन रदरफोर्ड ने पॉइंट की दिशा में दौड़ लगाई, लेकिन वह गेंद से आगे निकल गए और कैच मिस कर गए। इसके बाद एलन ने 26 रन की पारी खेली।

4. रसेल ने मिस किया फिलिप्स का रनआउट
न्यूजीलैंड की पारी के 17वें ओवर की पांचवी गेंद पर आंद्रे रसेल ने ग्लेन फिलिप्स का रनआउट मिस किया और साथ ही एक अतरिक्त रन भी दिया। रसेल ने फिलिप्स को शॉर्ट बॉल की। फिलिप्स ने डीप कवर पॉइंट पर शॉट खेला। पहला रन पूरा करने के बाद फिलिप्स और सैंटनर दूसरे रन के लिए असमंजस में थे। कवर के फील्डर ने गेंदबाज रसेल को बॉल थ्रो की, लेकिन रसेल उसे पकड़ने में नकामयाब रहे और फिलिप्स से भिड़ गए। मिसफील्ड के चलते फिलिप्स और सेंटनर ने दूसरा रन आसानी से पूरा किया।

मैच में बने रिकॉर्ड्स…

1. पूरन बने टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विंडीज प्लेयर
न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के मुकाबले में कीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने 17 रन की पारी खेली। इसके साथ उन्होंने टी-20 में अपने 1900 रन पूरे किए। वह टी-20 में वेस्टइंडीज के टॉप स्कोरर भी बन गए। उन्होंने क्रिस गेल को पीछे छोड़ा। क्रिस गेल 79 मैचों में 1899 रन के स्थान दूसरे स्थान पर हैं।

2. 6वें स्थान पर रदरफोर्ड ने बनाया टी-20 वर्ल्ड कप का दूसरा सर्वाधिक स्कोर
वेस्टइंडीज की टीम पावरप्ले में 4 विकेट गंवा चुकी थी। 7वें ओवर की तीसरी गेंद पर पांचवा विकेट गिरने के बाद 6वें स्थान पर शेरफेन रदरफोर्ड बल्लेबाजी करने उतरे। उन्होंने टीम को संभाला और 68 रन की पारी खेली। यह टी-20 वर्ल्ड कप में 6वें या उससे नीचे बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी का दूसरा सर्वाधिक स्कोर रहा। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के कैमरन वाइट ने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 85 रन बनाए थे।

​​​​3. टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज ने बनाया पावरप्ले का तीसरा सबसे छोटा स्कोर
टी-20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबले में विंडीज की खराब शुरुआत हुई। टीम ने पावरप्ले में 23 रन बनाकर 4 विकेट गंवा दिए। टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अपना तीसरा सबसे छोटा पावरप्ले स्कोर बनाया। 2012 में श्रीलंका के खिलाफ उनका सबसे खराब प्रदर्शन रहा था। उस मैच में टीम ने पावरप्ले में 2 विकेट खोकर 12 रन बनाए थे।