भदभदा बस्ती से बेघर हुए परिवारों ने कलेक्ट्रेट का किया घेराव, आवास देने की मांग

0
20

भोपाल। भदभदा बस्ती से हटाए लोगों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट का घेराव कर लिया। बताया जाता है कि विस्थापित परिवारों के लोग महिला और बच्चों सहित मंगलवार सुबह साढ़े नौ बजे ही कलेक्ट्रेट पहुंच गए थे। जब ना तो कोई पुलिस बल तैनात था और ना ही कोई अधिकारी थे। वह सीधे गेट से अंदर जा पहुंचे और कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार पर ही धरना प्रदर्शन करने लगे। उनके साथ कांग्रेस के पूर्व विधायक पीसी शर्मा और नगर निगम की नेता प्रतिपक्ष शबिस्ता जकी भी मौजूद हैं। कई महिलाएं तो बच्चों के साथ मुख्य गेट पर ही बैठ गईं। उनका कहना है कि फरवरी में उन्हें जिला प्रशासन ने एनजीटी के आदेश के बाद सख्ती से हटा दिया था, लेकिन घर के बदले घर नहीं दिया। इससे आज वे बेघर हो गए हैं। जो एक लाख रुपए दिए थे, वो भी किराए में ही खर्च हो गए।

यह है मामला
एनजीटी के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने बड़ी झील के किनारे भदभदा बस्ती के अतिक्रमण को हटा दिया है। इससे पहले नगर निगम की ओर से मुनादी भी कराई थी। वहीं, रहवासियों को अतिक्रमण हटाने के लिए तीन दिन का समय दिया था।
पीएम आवास के लिए लोन की सुविधा
कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि जो रहवासी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान चाहते हैं, उन्हें आवेदन करने पर लोन और घर दिया जाएगा। इन्हें जिला प्रशासन पूरा सहयोग करेगा। चांदबड़ में जगह भी चयनित की गई है। वे वहां भी शिफ्ट हो सकते हैं। मुआवजा राशि के चेक लेकर भी वे शिफ्ट हो सकते हैं।