सामाजिक जन जागरण अभियान शुरू करेगी सिंधी पंचायत, नेत्रदान को बढ़ावा देने का प्रयास होगा

0
23

संत हिरदाराम नगर। सिंधी समाज की सर्वमान्य संस्था पूज्य सिंधी पंचायत सामाजिक जन जागरण अभियान शुरू करेगी। मांगलिक अवसरों पर फिजूलखर्ची रोकने एवं मृत्यु उपरांत नेत्रदान अभियान को बढ़ावा देने के लिए नए सिरे से मुहिम शुरू करेगी।

लंबे समय तक पंचायत के अध्यक्ष रहे साबू रीझवानी के नेतृत्व में पंचायत ने सामाजिक बुराइयां दूर करने एवं नेत्रदान को बढ़ाव देने का अभियान शुरू किया था। हाल में साबू रीझवानी का आकस्मिक देहावसान हो गया। स्व. रीझवानी ने 85 वर्ष की आयु में भी स्वयं आंखें दान कर नेत्रदान महादान की मिसाल पेश की। पंचायत के कार्यवाहक अध्यक्ष भरत आसवानी का कहना है हम स्व. रीझवानी के सपनों को पूरा करेंगे, खासतौर पर नेत्रदान अभियान को बढ़ावा देने के लिए सबसे पहले सदस्यों का सहयोग लिया जाएगा। पंचायत यह प्रयास करेगी किकम से कम सभी सदस्य नेत्रदान का संकल्प लें। सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय ट्रस्ट के सहयोग से इस अभियान को गति दी जाएगी।

फिजूलखर्ची रोकने पर जोर देंगे

कार्यवाहक अध्यक्ष भरत आसवानी के अनुसार पंचायत की आगामी कार्यसमिति एवं साधारण सभा में स्व. रीझवानी की अगुवाई में शुरू किए गए कार्यो का ब्यौरा पेश किया जाएगा। उनके प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए सामाजिक जनजागरण अभियान को गति देने की शुरूआत की जाएगी। पंचायत यह प्रयास करेगी किरिसेप्शन में वर एवं वधु समय पर पहुंचें। बारात सादगी से निकालें एवं फिजूलखर्ची न करें। पंचायत काकटेल पार्टियों पर रोक लगाने की अपील भी की है। पंचायत पदाधिकारी लंबे समय से काकटेल पार्टियों में नहीं जाते। पंचायत के महासचिव माधु चांदवानी की अगुवाई में पंचायत शोकाकुल परिवारों की मदद करती आ रही है। पगड़ी रस्म में भी व्यवस्था की जाती है। यह काम भी निरंतर जारी रहेगा।