गुरदासपुर में भिंडरावाले के भतीजे की हत्या : सेवादार ने किया तलवार से हमला

0
19

पंजाब के गुरदासपुर में दमदमी टकसाल के 13वें प्रमुख और संत समाज के मुख्य प्रवक्ता संत करतार सिंह खालसा भिंडरावाले के भतीजे भाई बलविंदर सिंह खालसा की मंगलवार रात तलवार से हमला कर हत्या कर दी गई।

भाई बलविंदर सिंह ने सेवादार को नशे करने को लेकर डांटा था और गुरुद्वारे से बाहर निकालने की धमकी दी थी। इसके चलते आरोपी ने सोते हुए भाई बलविंदर सिंह खालसा पर तलवार से हमला कर दिया। जिसमें उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है।

भाई बलविंदर सिंह खालसा बटाला के कस्बा घुमान के पास गुरुद्वारा गुरु रामदास साहिब के प्रमुख थे और गुरुद्वारा साहिब में सेवा संभालते थे। उनका घर गुरुद्वारा साहिब के पास था।

सेवादार ने तलवार से किया हमला

पुलिस के मुताबिक, कत्ल करने वाला नौजवान रमनदीप सिंह नशे का आदी हो गया था जिसके चलते भाई बलविंदर सिंह खालसा ने उसे डांटा था और गुरुद्वारा से निकाल दे की धमकी दी थी। इसी रंजिश के तहत आरोपी यूवक रमनदीप सिंह ने देर रात गुरुद्वारा से थोड़ी दूर पर स्थित भाई बलविंदर सिंह के घर में भाई बलविंदर सिंह सो रहे थे।

उन पर धारदार हथियार (तलवार) से हमला कर उसे मौत के घाट उतार दिया। इसके बाद मौके से फरार हो गया। जिसे पकड़ने के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है इस मामले में एक सीसीटीवी वीडियो भी सामने आया है जिसमें वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी युवक भागता हुआ दिखाई दे रहा है

दमदमी टकसाल है सिख संगठन

बता दे की दमदमी टकसाल एक सिख संगठन है। इस संगठन का प्रमुख जरनैल सिंह भिंडरावाले भी रह चुका है। 6 जून 1984 में गोल्डन टेंपल में ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान भिंडरावाला मारा गया था।इस अभियान में स्वर्ण मंदिर को भारी नुकसान हुआ था यही कारण था तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके ही अंगरक्षकों द्वारा हत्या कर दी गई थी तभी से यह संगठन चलता आ रहा है।