लोकसभा चुनाव :मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस को दी विस्तार से जानकारी

0
15

लोक सभा चुनाव कार्यक्रम

16/3/2024
नई दिल्ली

राजीव कुमार एक पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं।15 मई 2022 को, उन्होंने सुशील चंद्रा के बाद भारत के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार गृहण किया।(विकिपीडिया )

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव पर हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शायराना अंदाज में राजनीतिक पार्टियों को नसीहत दी. इस दौरान उन्होंने उर्दू शायरी और हिंदी दोहे का सहारा लिया है। (सोशल मीडिया )

देश भर में कुल सात चरणों में चुनाव करवाए जाएंगे. सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि आम चुनाव 7 चरणों में होगा, पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी, जबकि तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई, चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को, पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को, छठे चरण का मतदान 25 मई को और सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी, जबकि मतगणना 4 जून को होगी. चुनाव से जुड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का शायराना अंदाज भी नजर आया.

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस : मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार बोले कि 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को खत्म हो रहा है. 97 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर्स हैं. 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन हैं. उन्होने कहा कि 2 साल तक चुनावों की तैयारी की है.

CEC राजीव कुमार बोले- ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमारी टीम चुनाव के लिए तैयार हैं. उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर नारा देते हुए कहा कि चुनाव का पर्व, देश का गर्व. उन्होंने कहा कि भारत में चुनाव लोकतंत्र का पर्व होता है. यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव है. भारत के चुनाव पर पूरी दुनिया की नज़र है. हमारा वादा है कि हम राष्ट्रीय चुनाव इस तरह से कराएंगे जिससे विश्व मंच पर भारत की चमक बढ़ सके.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार बोले कि 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को खत्म हो रहा है. 97 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर्स हैं. 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन हैं. 55 लाख से ज्यादा ईवीएम हैं. सीईसी ने कहा कि चुनाव आयोग अब तक 17 आम चुनाव और 400 से ज्यादा विधानसभा चुनाव करवा चुका है. 16 राष्ट्रपति चुनाव और 16 उपराष्ट्रपति चुनाव भी चुनाव आयोग ने करवाए हैं. उन्होंने कहा कि 2 साल तक चुनावों की तैयारी की है.

सीईसी बोले- साढ़े 21 करोड़ युवा, 1.82 करोड़ फर्स्ट टाइम वोटर्स
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि देश में 29 साल तक के साढ़े 21 करोड़ वोटर युवा हैं. 1.82 करोड़ फर्स्ट टाइम वोटर हैं. ये सभी लोग अपना भविष्य तय करने के लिए वोट करेंगे. इस देश में कुल मतदाता 96.8 करोड़ हैं. जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं हैं.

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि हर चुनाव को संविधान की ओर से सौंपी गई एक पवित्र जिम्मेदारी है. चुनाव आयोग निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के लिए प्रतिबद्धता पर अटल है.

उन्होंने कहा कि देश में 48 हजार ट्रांसजेंडर, 85 साल से ज्यादा की उम्र के 82 लाख लोग, 2 लाख 18 हजार 100 साल से ज्यादा के मतदाता हैं.

17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है. आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त होने वाला है.”

चुनावों में नहीं होने देंगे बाहुबल का इस्तेमाल, बोले सीईसी
सीईसी राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दागी उम्मीदवारों को अपने बारे में अखबारों में बताना होगा. चुनाव में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए. निष्पक्ष और हिंसामुक्त चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग प्रतिबद्ध है. पैसा, शराब और गिफ्ट नहीं बंटने देंगे.

उन्होंने कहा कि 12 राज्यों में पुरुषों से ज्यादा महिला वोटर हैं. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर चुनाव आयोग पैनी नजर रखेगा. उन्होंने कहा कि चुनावों में बाहुबल का
इस्तेमाल नहीं होने देंगे.

284 पॉलिटिकल पार्टी को किया डिलिस्टेड और 253 को इनएक्टिव- चुनाव आयोग
राजनीतिक दलों पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग पूरी तरह से तैयार है. 537 रजिस्टर्ड पॉलिटिकल पार्टी पर हमने काम किया है. इनमें से 284 को लिस्ट से बाहर निकाला है और 253 को इनएक्टिव किया है. ये अलग-अलग तरह की सुविधाएं लेते हुए पॉलिटिकल पार्टी के माहौल को खराब कर रहे थे.

26 विधानसभा पर उपचुनाव होना है. बिहार, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र झारखंड, हिमाचल, राजस्थान, तमिलनाडु में उपचुनाव होना है. सभी 26 विधानसभा पर उपचुनाव होगा.

लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे.

अरुणाचल में 19 अप्रैल को चुनाव, 4 जून को आएंगे नतीजे
अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को विधानसभा के चुनाव होंगे. चुनावों के नतीजे 4 जून 2024 के दिन आएंगे

आंध्र प्रदेश में में 13 मई को चुनाव, 4 जून को आएंगे नतीजे
आंध्र प्रदेश में 13 मई को विधानसभा के चुनाव होंगे. चुनावों के नतीजे 4 जून 2024 के दिन आएंगे.

लोकसभा का चुनाव सात चरणों में होगा. 19 अप्रैल को पहले चरण का आगाज होगा और सातों चरण के मतदान के बाद 4 जून को चुनावी नतीजे आएंगे.

19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान, 102 सीटों पर होगा मतदान
पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. इस दौरान 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में वोटिंग होगी. पहले चरण में कुल मिलाकर 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी.

26 अप्रैल को दूसरा चरण, 89 सीटों पर होगा मतदान
दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा. दूसरे चरण में देश के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी. इस दौरान देश की 89 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा. चुनावी नतीजे 4 जून को आएंगे.

7 मई को तीसरा चरण, 94 सीटों पर होगी वोटिंग
तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को होगी.

चौथे चरण में 13 मई को वोटिंग, 96 सीटों पर होगा चुनाव
चौथे चरण के तहत 13 मई को वोटिंग की जाएगी. इस दौरान देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी.

पांचवें चरण का मतदान 20 मई को, 49 सीटों पर होगी वोटिंग
पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को होगी. इस दौरान 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. चुनावी नतीजे 4 जून को आएंगे.

छटवें चरण की वोटिंग  छठे चरण का मतदान 25 मई को

सातवें चरण में 57 सीटों पर होगा मतदान, 1 जून को होगी वोटिंग
सातवें और आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा. आखिरी चरण के दौरान 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी. इस दौरान लोकसभा की 57 सीटों पर वोटिंग होगी.

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने किया बड़ा ऐलान
जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव लोकसभा के तुरंत बाद कराए जाएंगे: मुख्य चुनाव आयुक्त
दोनों चुनाव एक साथ नहीं कराने की प्रमुख वजह पर्याप्त सुरक्षा बलों की कमी है: राजीव कुमार