पांच सीटों पर प्रत्याशियों के चयन में भाजपा असमंजस में

0
9

5 सीटों पर प्रत्याशियों के चयन में भाजपा असमंजस में
भोपाल
10/3/24

लोकसभा के चुनाव के लिए भाजपा ने म प्र की 29 सीटों में से 24 सीटों के नाम घोषित कर चुकी है जबकि सोशल मीडिया का कथन है कि बाकि की 5 सीटों में प्रत्याशियों का चयन मुश्किल हो रहा है. क्योंकि इन 5 सीटों पर कांग्रेस कुछ ज्यादा ही मजबूत है।
सच तो ये है कि इन 5 सीटों में से दो सीटों पर भाजपा कि स्थिति बहुत ही मज़बूत है ये सीटें है उज्जैन और इंदौर। फिर भी सूत्र बताते हैं कि 5सीटों पर अभी भी दांव पेंच ज़ारी है. बाकि 3 के स्थानीय नेता टिकिट के लिए लॉबिंग कर रहे हैं। बालाघाट छिंदवाड़ा और धार में कांग्रेस ज्यादा पावर में दिख रही है। लेकिन अभी अपने प्रत्याशियों का चयन नहीं कर पा रही है। इनमें भाजपा को सबसे महत्वपूर्ण सीट छिंदवाड़ा नज़र आ रही है. कारण कि यहाँ से प्रदेश के पूर्व मुख्य मंत्री कमलनाथ का गढ़ होना एवं बेटे नकुलनाथ के प्रत्याशी होने की पूरी सम्भावना है।
इसलिए,इस समय बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व को छिंदवाड़ा की सीट पर माथापच्ची करना पड़ रही है। क्योंकि यहां पर कमलनाथ का परिवार और मौजूदा सांसद नकुलनाथ को टक्कर देने वाला उम्मीदवार अभी तक बीजेपी को नहीं मिला है। पिछले चुनावों में मोदी लहर मे भी इस सीट पर बीजेपी जीत दर्ज नहीं कर पाई थी। ऐसे में बीजेपी के सामने बड़ी चुनौती है कि कमलनाथ का गढ़ ध्वस्त करने के लिए किस उम्मीदवार पर दांव खेला जाए।