ग्राम डकाच्या को स्वास्थ्य मंत्री की सौगात : 3 करोड़ से अधिक लागत के विकास कार्यों का किया लोकार्पण 

0
118

इन्दौर । लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने आज जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र के डकाच्या गांव में विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ पानी हर व्यक्ति का मौलिक अधिकार है एवं हमारा दायित्व है कि हम हर घर में स्वच्छ पानी उपलब्ध कराएं।
:: पानी की टंकी एवं सड़कों का किया लोकार्पण :: 
सांवेर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले डकाच्या गांव में स्वास्थ्य मंत्री ने पानी की टंकी एवं सड़कों का लोकार्पण किया। इस दौरान वे गांव वासियों से भी मिले तथा उनके द्वारा बताई गई सड़क, बिजली और पानी की समस्या को जाना तथा वहां उपस्थित संबंधित विभाग के अधिकारियों को समय-सीमा में कार्य करने के निर्देश दिए।
:: तीन दिन के भीतर हल होगी गंदे पानी की समस्या :: 
अजा-जजा बस्तियों में भ्रमण के दौरान वहां उपस्थित लोगों ने जब मंत्री जी को गांव में गंदे पानी की समस्या के बारे में बताया तो मंत्री जी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को तीन दिन में समस्या हल करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार गांव के खराब हैंडपंपों को 8 दिन के भीतर सुधारने या नए हैंडपंप लगाने के निर्देश भी दिए।
:: 31 दिसंबर तक पानी की लाइन का कार्य पूर्ण करने के निर्देश :: 
स्वास्थ्य मंत्री ने पीएचई विभाग को निर्देश दिए कि 31 दिसंबर तक पानी की लाइन बिछ जानी चाहिए तथा हर घर को पानी प्राप्त होना शुरू हो जाना चाहिए। उन्होंने सख्ती से निर्देश दिए कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए अन्यथा की स्थिति में संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
:: बिजली बिल सुधार के शिविर और किसानों को दिन में बिजली देने का वादा :: 
श्री सिलावट ने निर्देश दिए कि गांव वालों को खेती के लिए उनकी आवश्यकता अनुसार दिन में बिजली उपलब्ध कराई जाये। अनाप-शनाप और बड़े हुए बिजली बिल से संबंधित शिकायतों के लिए विभाग शिविर लगाकर गांव वासियों की समस्या का त्वरित निराकरण करेगा।
:: डकाच्या पीएचसी पुनरुद्धार के लिए स्वीकृत किए 52 लाख :: 
स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट ने डकाच्या के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नवीनीकरण तथा पुनरुद्धार एवं मरम्मत के कार्य के लिए ₹52 लाख स्वीकृत किए हैं। इस प्रकार इस स्वास्थ्य केंद्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। मंत्री जी ने कहा- “मेरा मध्यप्रदेश स्वस्थ रहेगा तभी तो विकास होगा” अतः बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करना मेरा प्राथमिक दायित्व है।
:: दोहराया मिलावट के खिलाफ सिलावट :: 
स्वास्थ्य मंत्री जी ने कहा कि, मिलावट के खिलाफ उनका अभियान निरंतर जारी है तथा इसी के संबंध में आगामी 15 दिसंबर को एक मीटिंग भी आयोजित की गई है। अशुद्ध के खिलाफ छेड़ा गया यह युद्ध जारी रहेगा। डकाच्या भ्रमण कार्यक्रम के दौरान एसडीएम सांवेर, पीएचई, राजस्व तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।