निकाय चुनाव की तैयारी: कांग्रेस घोषणा पत्र कमेटी तय, 4 को हो सकता है नामों का ऐलान

0
96

रायपुर.  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) कांग्रेस (Congress) कमेटी ने नगरीय निकाय चुनाव (Urban Body Election) के लिए घोषणा पत्र कमेटी का ऐलान कर दिया. नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया (Shiv Dehriya) के नेतृत्व में बनाई गई कमेटी में कुल 21 सदस्य शामिल हैं, जो प्रदेश के अलग-अलग निकायों की जरूरतों के अनुसार मुद्दों को शामिल कर घोषणा पत्र (Declaration Letter) तैयार करेंगे. कमेटी में एक चौकाने वाली बात ये है कि मंत्री टीएस सिंहदेव (TS Singhdeo) को केवल एक सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है. मालूम हो कि ये वहीं टीएस सिंहदेव हैं जिन्हें विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के दौरान घोषणा पत्र कमेटी का संयोजक (Convener) बनाया गया था और इसी घोषणा पत्र के दम पर कांग्रेस ने सूबे में बंपर जीत हासिल की थी.

निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस का प्लान

मालूम हो कि छत्तीसगढ़ में 21 दिसंबर को होने वाले नगरीय निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस पूरी तरह से रणनीति बनाने में लग गई है. रणनीति तय करने के लिए कांग्रेस ने शनिवार को दिनभर मैराथन बैठक किया. बैठक में चुनावी मुद्दों और दावे-वादे के लिए नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया की अध्यक्षता में 21 सदस्यी घोषणा पत्र कमेटी का गठन किया गया. साथ ही कुल 2840 वार्डों के लिए प्रत्याशी चयन का फॉर्मूला समन्यव को बनाया गया. दरअसल, सत्ताधारी दल कांग्रेस को दावेदारों की बढ़ती भीड़ के कारण प्रत्याशी चयन में बगावत का भय सता रहा है. यहीं वजह है कि पार्टी ने समन्वय के आधार पर ही प्रत्याशी चयन का निर्णय लिया है.

जल्द होगा नामों का ऐलान

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस ने प्रदेश चुनाव समिति को दवाब से बचाने के लिए सभी जिला-शहर अध्यक्षों को सिंगल नामों की सूची देने के निर्देश दिए हैं. समन्यव के आधार पर सिंगल नाम तय करने के लिए जिला चयन समिति की बैठक करने को भी कहा गया है. फैसले की जानकारी देते हुए पीसीसी चीफ मोहन मरकाम और पीसीसी प्रभारी पीएल पुनिया ने कहा कि जिला चयन समिति के निर्णय पर प्रदेश चुनाव कमेटी 3 तारीख को मुहर लगाएगी. अगर कहीं विवाद की स्थिति नहीं बनती है तो 4 तारीख तक नामों का ऐलान कर दिया जाएगा. बता दें कि निकाय चुनाव में नामांकन की अंतिम तारीख 6 दिसंबर तय है.