उद्धव ठाकरे ने ली शपथ, बने ठाकरे परिवार से पहले और महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री

0
80

राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को महाराष्ट्र के 18वें और ठाकरे परिवार के पहले मुख्यमंत्री के तौर पर पद और गोपनियता की शपथ दिलाई। 
महाराष्ट्र में महीने भर चली सियासी उठापटक के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने आज शाम 6.40 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वह महाराष्ट्र के 19वें और ठाकरे परिवार से पहले सीएम बने। इसके अलावा कांग्रेस से बालासाहेब थोराट और नितिन राउत, एनसीपी से जयंत पाटिल और छगन भुजबल और शिवसेना से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने मंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में उनके भाई राज ठाकरे भी पहुंचे। 
इससे पहले आज महाविकास अघाड़ी का न्यूनतम साझा कार्यक्रम जारी किया गया जिसमें सेकुलर शब्द पर जोर दिया गया है। शपथ ग्रहण समारोह के बाद रात आठ बजे सहयाद्रि गेस्ट हाउस में पहली कैबिनेट बैठक होगी।

इन विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली

शिवसेना: विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे, सुभाष देसाई।

राकांपा:  विधायक दल के नेता जयंत पाटिल, छगन भुजबल।

कांग्रेस: विधायक दल के नेता और 8 बार के विधायक बालासाहेब थोराट।

 

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर कैबिनेट बैठक में चर्चा होगी

उद्धव पहली कैबिनेट बैठक में फसलों की बीमा योजना के रिव्यू का निर्णय भी लिया जा सकता है। गठबंधन की प्रेसवार्ता में शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा- सरकार संकट से जूझ रहे किसानों के हक में फैसला लेगी। नाहर रिफाइनरी और बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर कैबिनेट मीटिंग में चर्चा होगी। 

ठाकरे परिवार के लिए शिवाजी पार्क खास
ठाकरे परिवार के लिए मुंबई का शिवाजी पार्क हमेशा से खास रहा है। यही वो मैदान है, जहां से हाल में शिवसेना की दशहरा रैली में पार्टी नेता संजय राउत ने ऐलान किया था कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री शिवसेना से होगा। यहीं बाला साहब का अंतिम संस्कार हुआ। शपथ ग्रहण समारोह के लिए जहां मंच बनाया गया। उसके पीछे छत्रपति शिवाजी महाराज की बड़ी प्रतिमा है। साथ ही बाल ठाकरे का स्मारक बना हुआ है।