वापसी का हुआ वेलकम, क्या उद्धव के डिप्टी भी बनेंगे अजित पवार?

0
83

सत्ता के लिए पार्टी से बगावत करने वाले अजित पवार को पार्टी ने माफ कर दिया है क्योंकि संकेत ऐसे मिल रहे हैं कि उन्हें दोबारा बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है.

महाराष्ट्र की राजनीति में पिछले एक हफ्ते में काफी कुछ बदल गया है. करीब 80 घंटे के लिए उपमुख्यमंत्री रहने वाले अजित पवार की घर वापसी हो गई है. मंगलवार को इस्तीफा देने के बाद वह सीधे अपने चाचा शरद पवार से मिलने पहुंचे और सभी गिले-शिकवे को दूर किया. लेकिन लगता है कि सत्ता के लिए पार्टी से बगावत करने वाले अजित पवार को पार्टी ने माफ कर दिया है क्योंकि संकेत ऐसे मिल रहे हैं कि उन्हें दोबारा बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है.

शरद पवार ने कर दिया माफ…

बुधवार सुबह विधानसभा सत्र की शुरुआत हुई तो अजित पवार भी विधायक पद की शपथ लेने के लिए पहुंचे. इसी के बाद पार्टी नेता नवाब मलिक ने बयान दिया कि अजित पवार पार्टी का हिस्सा हैं, उन्होंने जो किया उसके लिए माफी मांग ली है. नवाब मलिक ने कहा कि शरद पवार ने अजित को माफ कर दिया है, पार्टी में उनकी जो जिम्मेदारी थी वही रहेगी.

मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी?

शिवसेना नेता संजय राउत ने भी अजित पवार की वापसी पर बयान दिया और कहा कि वह एक बड़ा काम करके लौटे हैं. संजय राउत ने कहा कि उन्हें ठीक जगह मिलेगी. वहीं सुप्रिया सुले ने भी विधानसभा पहुंचने पर अजित पवार का गले लगाकर स्वागत किया और कहा कि परिवार में खट्टा-मीठा लगा रहता है, ये उनका ही घर है.

किसने क्या कहा…

 

एनसीपी नेता धनंजय मुंडे ने अजित पवार की वापसी पर कहा कि वह इस वक्त सबसे खुश व्यक्ति हैं, वह कभी भी बीजेपी के साथ नहीं गए. वहीं समाजवादी पार्टी के नेता अबु आजमी ने भी कहा कि अजित पवार ने शानदार काम किया है, उन्हें हमारा सैल्यूट है. इतना ही नहीं जब अजित पवार शपथ लेने के लिए विधानसभा में पहुंचे तो NCP विधायकों ने ‘हमारा नेता कैसा हो, अजित दादा पवार जैसा हो’.

क्या वापस मिलेगा CLP का पद?

बता दें कि अजित पवार पहले एनसीपी के विधायक दल के नेता थे, लेकिन सरकार बनाने के लिए पाला बदलने पर पार्टी ने उनपर एक्शन लिया. शरद पवार ने उनकी जगह जयंत पाटिल को एनसीपी विधायक दल का नेता बना दिया था और व्हिप जारी करने का अधिकार भी उन्हें ही दिया था. ऐसे में अब जब अजित पवार पार्टी में वापस आ गए हैं और सबकुछ ठीक होता दिख रहा है तो क्या उन्हें दोबारा वही पद दिया जाएगा, इसपर भी हर किसी की नज़र है.

भरोसा कर पाएंगे शरद पवार?

अजित पवार 80 घंटे के बाद वापस पार्टी में तो आ गए हैं लेकिन राजनीतिक गलियारों में जिस बात की चर्चा है वो ये है कि क्या शरद पवार एक बार फिर उनपर पहले जैसा भरोसा कर पाएंगे. देवेंद्र फडणवीस के साथ सरकार बनाने के बाद अजित पवार ने ट्वीट किया कि वह एनसीपी में हैं, शरद पवार ही उनके नेता हैं लेकिन उनके हर फैसले के जवाब में शरद पवार ने उनका निजी फैसला बताया और बहकाने वाला करार दिया.