भारत को खेलों में महाशक्ति बनाने के लिए केन्द्र और राज्यों में तालमेल जरूरी : किरेन रिजिजू 

0
77

इन्दौर । भारत को खेलों में महाशक्ति बनाने के लिए केन्द्र और राज्यों के बीच तालमेल जरूरी है, क्योंकि ओलंपिक में एक-दो मेडल से काम नहीं चलेगा। मध्य प्रदेश में खेल को बढ़ावा देने केंद्र सरकार सहयोग करेगी। केंद्र सरकार खेल क्षेत्र में सकारात्मक रूप से आगे बढ रही है। केंद्र सरकार द्वारा खेल क्षेत्र में किये जा रहे प्रयासों का असर वर्तमान और भविष्य में होने वाली अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में देखा जा सकेगा। 
यह बातें केन्द्रीय युवा मामले व खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरेन रिजिजू ने रविवार को यहां उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी के बिजलपुर स्थ‍ित घर पर लंच के बाद पत्रकारों से अनौपचारिक चर्चा के दौरान कहीं। दरअसल, केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू उज्जैन के कार्यक्रम में शामिल होने आए थे, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी के निधन की वजह से यह कार्यक्रम निरस्त हो गया, तो वे उज्जैन से इन्दौर पहुंचे थे। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कमलनाथ सरकार के मंत्री जीतू पटवारी की तारीफ करते हुए कहा कि मंत्री बनने के बाद जीतू पटवारी दिल्ली में उनसे मिलने पहुंचे थे। पटवारी ने मध्य प्रदेश के खेलों के क्षेत्र में किए जा रहे काम के बारे में बताया तो मुझे अच्छा लगा कि वे खुद स्पोर्टस मैन हैं, एक्टिव हैं और फिट भी हैं। अच्छा काम कर रहे हैं। रिजिजू ने कहा कि मध्य प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने में केंद्र सरकार पूरा सहयोग करेगी। प्रदेश में ट्रेनिंग अकादमी और खेल की बुनियादी सुविधाओं के लिए केन्द्र सहायता देगा। रिजिजू ने मध्य प्रदेश सरकार के खिलाड़ियों के लिए दिए गए आरक्षण के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि भारत को खेलों में महाशक्ति बनाने के लिए केन्द्र और राज्यों को तालमेल करके काम करना होगा, क्योंकि ओलंपिक में एक-दो मेडल से काम नहीं चलेगा।
केन्द्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा-निर्देशों पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन निर्देशों के तहत ही योजना बन रही है, जिसका असर आगामी ओलम्पिक में दिखेगा। उन्होंने कहा कि हालांकि इस समय उनका पूरा ध्यान 2020 ओलम्पिक पर है, जिसमें भारत अच्छा प्रदर्शन करेगा। क्योंकि हम विश्व के सबसे बड़े देश होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि भारत विश्व का बड़ा देश है, इसलिए खेल के तौर-तरीकों को बदलना होगा। इसके लिए सभी राज्यों से बातचीत करके खेलों को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। जीतू पटवारी से मिलने के बाद केंद्रीय मंत्री ने भाजपा नेता और बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष जीतू जिराती से भी मुलाकात की। रिजिजू ने कैलाश जोशी के निधन पर शोक भी जताया।