डेंगू होने पर जरुर खाएं मेथी के पत्ते, रातोंरात बढ़ा देता है ब्‍लड के प्‍लेटलेट्स

0
117

 इन द‍िनों डेंगू का प्रकोप फैला हुआ हैं। डेंगू एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिसकी चपेट में आने से व्यक्ति भी मौत तक हो जाती है। डेंगू मच्छर के काटने से होता है। डेंगू के मच्छर के बारे में खास बात यह है कि इसका मच्छर दिन में काटता है और इसका लारवा साफ पानी में पनपता है।
डेंगू के बुखार बड़े के मुकाबले बच्चों में सबसे ज्यादा तेजी से फैलता है। डेंगू के दौरान रोगियों के जोड़ो और सिर में काफी तेज दर्द होता है। डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स का स्तर बहुत तेजी से नीचे गिरता है अगर इसका इलाज तुरंत ने मिले तो यह जानलेवा भी हो सकता है। लेक‍िन डेंगू होने पर मेथी के पत्तों का सेवन करना लाभदायक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे?
बढ़ाता है प्लेटलेट्स
मेथी के पत्ते डेंगू के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालते है साथ ही वो डेंगू के वायरस को भी खत्म करते है। मेथी के पत्तों का सेवन करने से दर्द दूर होता है जिससे बीमार व्यक्ति अच्छी नींद ले पाता है। वहीं इसके पत्ते को पानी में भिगोकर उस पानी को पीने से प्लेटलेट्स काफी तेजी से बढ़ते है।
कोलोन कैंसर का खतरा टालें
मेथी के पत्तों में मौजूद फाइबर बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद करते हैं जिससे कोलोन कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। इसल‍िए ज‍ितना हो सके आप अपने डाइट में मेथी के पत्तों को शामिल करें।
बुखार से न‍िजात द‍िलाएं
बुखार, कफ और गले के दर्द से न‍िजात द‍िलाने में मेथी के पत्ते महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक चम्‍मच मेथी को नींबू और शहद के साथ खाने से शरीर को आंतर‍िक पोषण मिलता है। इससे बुखार में काफी आराम मिलता है।
गैस की समस्‍या दूर करें
अगर आपको भी गैस्टिक प्रॉब्‍लम रहती है तो आपको तो मेथी का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। ये बहुत फायदेमंद होती है। मेथी के पत्ते लीवर की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाए रखते हैं। इसके अलावा डायरिया, डिसेंट्री जैसी समस्‍याओं का भी इलाज करने में भी मेथी काफी कारगर है।