बिहार में बाढ़ पीड़ित परिवारों के खाते में भेजे गए 6000 रुपये, एसएमएस से मिली सूचना

0
29

बिहार में भारी बारिश से आए बाढ़ और जलजमाव से प्रभावित परिवारों की मदद के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रत्येक परिवारों के बैंक खाते में 6000 रुपये दिए जाने की घोषणा की। इन परिवारों के खाते में ये राशि ऑनलाइन ट्रांसफर किए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि 48 घंटे के भीतर सभी सत्यापित परिवारों को सहायता राशि मिल जाएगी। शेष परिवारों का सत्यापन हो जाने के बाद दूसरे चरण में सहायता राशि दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने आदेश देते हुए कहा कि सभी प्रभावित परिवारों को दीपावली के पहले भुगतान कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे परिवार भी हैं जिनका खाता नहीं खुला है, उनका भी जल्द से जल्द खाता खुलवा कर उचित सहायता राशि दी जाए। पीड़ित परिवारों के नाम, उनके खाता और मोबाइल नंबर को आपदा विभाग के वेबसाइट पर भी अपलोड किया जाएगा।

बता दें कि सितंबर महीने में गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि और भारी बारिश के कारण बिहार के कई जिले प्रभावित हुए। शेष परिवारों को दूसरे चरण में अनुग्रहिक राहत के लिए नकद अनुदान 3000 रुपए और खाद्यान्न के लिए नकद 3000 रुपए (कुल 6000 रुपए) परिवारों के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) की जाएगी। पहले चरण में सरकार ने 136 करोड़ 58 लाख 94 हजार रुपए जारी किए हैं।