भोपाल में दो दिवसीय नेशनल पुलिस सेमिनार आज से

0
1

मंगलवार से भोपाल में देश के सभी राज्यों के पुलिस प्रमुख दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार के लिए जुट रहे हैं। सेमिनार का एजेंडा पुलिस की वर्किंग-ट्रेनिंग में सुधार और पुलिस की नैतिकता-कौशल विकास है। ​​​​​​​सेमिनार में अराजकता और प्रौद्योगिकी के वर्तमान युग में सामुदायिक पुलिसिंग, साइबर अपराध, साइबर सुरक्षा और एआई की चुनौतियों और प्रशिक्षण आवश्यकताओं पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। इसके बाद देश भर में इसे लागू करने को लेकर सिफारिश की जाएगी।

केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी भोपाल में पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो द्वारा 22 से 23 अक्टूबर 2024 तक आयोजित 39वें नेशनल सेमिनार का शुभारंभ राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी के निदेशक और सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस के मुख्य आतिथ्य में होगा। राजीव कुमार शर्मा महानिदेशक पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के निर्देशन में होने वाले सेमिनार में सभी राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के प्रमुख और प्रतिनिधि एक साथ शामिल हो रहे हैं।

​​​​​​​पुलिस प्रशिक्षण में सुधार के लिए सिफारिशें होंगी तैयार

सेमिनार में प्रतिभागी प्रशिक्षण विधियों, कौशल विकास, सहयोग और नीति-रणनीति पर ध्यान केंद्रित करते हुए मौजूदा परिस्थितियों, बेस्ट प्रैक्टिस और नवाचारों का पता लगाएंगे। इसमें नैतिक विचारों और प्रशिक्षण मूल्यांकन पर भी चर्चा की जाएगी जिसका उद्देश्य राष्ट्र व्यापी पुलिस प्रशिक्षण में सुधार के लिए व्यावहारिक सिफारिशें तैयार करना है।

इन मुद्दों पर होना है चर्चा

  • क्रिमिनल लॉ में नए प्रावधान लागू करने के लिए प्रशिक्षण चुनौतियां।
  • मिशन कर्मयोगी भारत के माध्यम से ई-लर्निंग को बढ़ावा देना।
  • मिशन सद्-व्यवहार-अराजकता और प्रौद्योगिकी के वर्तमान युग में सामुदायिक पुलिसिंग।
  • साइबर अपराध, साइबर सुरक्षा और एआई – चुनौतियां और प्रशिक्षण आवश्यकताओं का विश्लेषण।
  • प्रशिक्षण मॉड्यूल और प्रशिक्षण अंतराल का विश्लेषण।