जल शक्ति अभियान: कैच द रेन-2024 के तहत बैठक अधिकारियों की बैठक संपन्न

0
4

बेमेतरा।  केंद्रीय नोडल अधिकारी पंकज कुमार (आईआरएस) ने कलेक्ट्रेट के दिशा सभाकक्ष में “जल शक्ति अभियानरू कैच द रेन-2024” के तहत जिला अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक ली। बैठक में वैज्ञानिक एवं तकनीकी अधिकारी केंद्रीय भूमि जल बोर्ड रायपुर डॉ रजनी कांत शर्मा साथ थे। संबंधित विभिन्न विभागों लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, वन, कृषि,जनपद,महिला एवं बाल विकास, जल संसाधन, सहित  नगरीय निकाय के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

पंकज कुमार ने बैठक में जिले में जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन को बढ़ावा देने के लिए की गई योजनाओं की जानकारी ली और भविष्य की कार्य योजनाओं पर चर्चा की। मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत, टेकचन्द्र अग्रवाल ने पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन (पीपीटी) के माध्यम से अभियान की प्रगति और आगामी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने जल संसाधनों के प्रबंधन, वर्षा जल के संचयन और जिले में जल संकट को कम करने के लिए की गई पहल पर विस्तार से प्रकाश डाला। बैठक के दौरान जिले में जल संचयन के लिए किए गए कार्यों की सराहना की और आगे की कार्य योजना  पर चर्चा की।

पंकज कुमार ने जल शक्ति अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए सभी अधिकारियों को मिलकर कार्य करने  कहा, जिससे जिले में जल संसाधनों का संरक्षण सुनिश्चित हो सके। उन्होंने ग्रामीण जनों को जागरूक करने के साथ जल संचयन करने के बारे में बेहतर तरीके से समझाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य जल के प्रत्येक बूंद को सहेजना और जल संरक्षण के महत्व को जन-जन तक पहुंचाना है।’उन्होंने  सभी स्कूल भवनों, आंगनबाड़ी केंद्रों और स्वास्थ्य विभाग के भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने स्कूलों में बच्चों को जल संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए भी कहा। ताकि  अभियान का उद्देश्य भी सफल हो। नोडल पंकज कुमार ने अधिकारियों से कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में जल संरक्षण की दिशा में कार्य योजना बनाकर कार्य  करें और लोगों को इस अभियान से जोड़े।’

बैठक में श्री पंकज ने कहा कि जिले के सभी सरकारी और गैर-सरकारी भवनों में जल संचयन की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर बल दिया और लोगों को जल बचाने के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाये। जिससे जिले में जल संरक्षण और संवर्धन की दिशा में  बेहतर काम हो।

सभी अधिकारियों ने जल संरक्षण को सफल बनाने के लिए अपने-अपने विभागों के माध्यम से सक्रिय रूप से कार्य करने की प्रतिबद्धता जताई। सीईओ जिला पंचायत श्री अग्रवाल ने पुष्प गुच्छ से स्वागत किया। आभार व्यक्त कार्यपालन अभियंता,जल संसाधन सीजी चन्द्रशेखर शिवहरे ने किया।