कलेक्टर ने ली जिला सहकारी विकास समिति की बैठक

0
6

सारंगढ़-बिलाईगढ़ । कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी धर्मेश कुमार साहू की अध्यक्षता में जिला सहकारी विकास समिति की तृतीय बैठक गुरुवार को आयोजित की गई। कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी में जिले के सभी सहकारी समिति के अधिकारी कर्मचारी अपने स्तर पर रकबा, किसान का नाम, पिता का नाम, गांव, शहर, किसान का बैंक खाता नंबर सभी सही हो, इसकी जांच करने और कोई त्रुटि नहीं हो, इस जिम्मेदारी को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद यदि किसी प्रकार की कोई अनियमितता किसी अधिकारी कर्मचारी के द्वारा किया जायेगा तो उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने वन, पशुधन और मत्स्य के समिति को सहकारिता में पंजीयन करने और अपेक्स बैंक में खाता खोलने के निर्देश दिए। इसके साथ ही धान उपार्जन केंद्र में पूरी व्यवस्था समिति को करने के निर्देश दिए। निर्धारित समय पर धान उठाव और संग्रहण केंद्र में सुरक्षित रखने के लिए कहा। कलेक्टर ने मंडी अधिनियम और खाद्य नियम से अन्य राज्यों से धान के आवक की रोकथाम करने के निर्देश दिए। भारत सरकार सहकारिता मंत्रालय नई दिल्ली के दिशा-निर्देश अनुसार प्रदेश में सहकारी आंदोलन को मजबूती प्रदान करने एवं उसकी जमीनी स्तर पर पहुंच बनाने हेतु राज्य शासन द्वारा “जिला सहकारी विकास समिति (डिसीडिसी) का गठन किया गया है।

बैठक में प्रदेश के सभी पंचायतों को एक प्राथमिक सहकारी समिति से जोड़ना, सहकारी क्षेत्र में विश्व की सबसे बड़ी अनाज भण्डारण योजना के अंतर्गत पैक्स लेम्प्स की पहचान तथा गोदाम एवं मिनी राइस मिल स्थापित करने आदि पर केंद्रित था। बैठक में नोडल अधिकारी पंचायत हरिशंकर चौहान, डिप्टी कलेक्टर अनिकेत साहू, सहायक आयुक्त सहकारिता व्यासनारायण साहू सहित अपेक्स, वन, पशुधन, मत्स्य, खाद्य आदि विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।