बाबर ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ी:बोले- बोझ बढ़ रहा, खेल पर ध्यान दूंगा

0
9

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया। बाबर ने मंगलवार, 1 अक्टूबर को देर रात सोशल मीडिया X पर पोस्ट किया।

29 साल के बाबर ने लिखा- ‘मेरे लिए टीम की कप्तानी करना गर्व की बात थी, लेकिन इससे बोझ बढ़ रहा था। मैं पूरी तरह से अपने खेल पर फोकस करना चाहता हूं।’

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इसी साल बाबर को दोबारा कप्तान बनाया था, हालांकि उनकी कप्तानी पर कई बार सवाल उठे। पूर्व सिलेक्टर मोहम्मद वसीम ने बाबर आजम को जिद्दी बताया था।

पूर्व सिलेक्टर बोले थे- चयनकर्ताओं के सुझाव नहीं मानते थे बाबर

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने एक महीने पहले बाबर को लेकर कई दावे किए थे। 46 साल के पूर्व क्रिकेटर ने कहा- ‘बाबर बहुत जिद्दी था और अक्सर चयन समिति द्वारा दिए गए सुझाव का विरोध करता था।’

वसीम ने ये 3 आरोप लगाए थे…

बाबर को बदलावों के फायदे समझाना कठिन था। वह बहुत जिद्दी था और मैंने उसे मनाने की बहुत कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। वह बदलावों को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं था।

ड्रेसिंग रूम का माहौल कुछ खिलाड़ियों की वजह से खराब था। मैंने चीफ सिलेक्टर्स के तौर पर उन्हें हटाने की कोशिश की, लेकिन टीम प्रबंधन उन्हें वापस ले आया।

मैं नाम नहीं लूंगा, लेकिन 4 कोचों ने मुझसे कहा कि खिलाड़ियों का एक समूह टीम के लिए कैंसर है। अगर वे टीम का हिस्सा हैं, तो पाकिस्तान जीत नहीं सकता।

बाबर की कप्तानी में उठे सवाल

टी-20 वर्ल्ड कप-2024 से बाहर होने के बाद बाबर आजम की कप्तानी पर सवाल उठ रहे हैं। PCB ने 2020 में बाबर आजम को सभी फॉर्मेट का कप्तान बनाया था। बाबर की कप्तानी में टीम टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल और 2022 के फाइनल में पहुंची थी। फिर वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया।

हालांकि, बोर्ड ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले बाबर आजम को वापस से व्हाइट-बॉल क्रिकेट की कप्तानी सौंपी थी, लेकिन टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। पाकिस्तान भारत और अमेरिका के खिलाफ मैच हारकर ग्रुप स्टेज राउंड के बाद ही बाहर हो गई थी।

टीम बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी खास प्रदर्शन नहीं कर सकी। बांग्लादेश ने पिछले महीने टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान को 2-0 से हराया था।

खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं बाबर

बाबर आजम इन दिनों खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। साल 2024 की बात करें तो बाबर आजम ने टेस्ट की 6 पारियों में 113 और 19 टी-20 मैचों में 660 रन बनाए हैं। उन्होंने इस साल कोई वनडे नहीं खेला है।