दमपाया के ग्रामीणों को कुएं के पानी पीने से मिली निजात

0
6

बीजापुर। जिला मुख्यालय से लगभग 45 किलोमीटर दूरी पर ग्राम दमपाया है भोपालपटनम विकासखंड से 16 किलीमीटर दाहिने ओर यह ग्राम स्थित है। दमपाया में 158 परिवार निवासरत् है और यहां कि जनसंख्या 604 यहाँ के ग्रामीणों को 34 हैण्डपंपों के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति होती रही है। इस ग्राम में मुख्य रुप से गोंड, मुरिया और मरार समाज के लोग निवासरत् हैं, इनकी आय का मुख्य स्त्रोत कृषि रहा है जिन पर ये निर्भर रहते है।

ग्राम निवासी श्रीनिवास बताते है कि पहले हमें पीने के लिए पानी की जरुरत हमें सरकारी कुआँ से होती है, यहीं से हमें पानी की पूर्ति होती रही है। अब हमको हमारे गांव में जल जीवन मिशन योजना के माध्यम से घर पर ही पानी मिल रहा है। काका बबीता बताती है कि पहले हम पड़ोस के घर के कुआँ से पानी लाया करते थे, अब हमारे घर में सरकार द्वारा लगाये नल से पानी प्राप्त हो रहा है, मुझे इस योजना से खुशी मिली है।

जल जीवन मिशन की उपलब्धियाँ – विकासखंड भोपालपटनम के समीप मददेड़ से लगभग 7 किमी की दूरी पर दमपाया ग्राम बसा हुआ है, इस ग्राम में 4 जी.आई. स्टील स्ट्रक्चर के माध्यम से ग्राम के 158 परिवारों को शुद्ध पेयजल प्रदाय किया जा रहा है। ग्राम दमपाया को ग्राम सभा के माध्यम से लोग स्वास्थ्य यांत्रिकी के उप अभियंता एवं विभागीय कर्मचारी द्वारा 24 सितम्बर 2024 को हर घर जल प्रमाणीकरण किया गया है।

हर घर प्रमाणीकरण के द्वारा प्रेमकुमार एवं ग्राम के सरपंच निमैया पारेट, कमला पारेट के साथ वडडे राजा राम, बोदी तुलसी राम, कोड़ियम कुडेम सदानंद , लंबाड़ी सकुन्तला, वाचम मंजू एवं समस्त ग्रामीणजन उपस्थित रहे।