नाहंदा जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों को मिला अनेक सौगात

0
10

बालोद । जिले के डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम नाहंदा में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर ग्राम नाहंदा एवं आसपास के  ग्रामीणों को शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत अनेक सौगात मिला। शिविर में ग्रामीणों के अनेक समस्याओं का मौके पर निराकरण होने तथा शासन के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत अंचल के अनेक ग्रामीणों के लाभान्वित होने से यह शिविर अंलचवासियों के लिए सौगातों भरा साबित हुआ।

शविर में विभिन्न विभागों से प्राप्त कुल 491 आवेदनों में से कुल 70 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री मिथलेश निरोटी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने शिविर में अपने मांगों एवं समस्याओं के निराकरण हेतु पहुँचे लोगों से मुलाकात कर उनके मांगों एवं समस्याओं के संबंध में जानकारी ली।

उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को तलब कर आम जनता के मांगों एवं समस्याओं के निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने शिविर स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाॅल का निरीक्षण कर आम जनता से कुल प्राप्त आवेदन तथा उनके निराकरण हेतु की जा रही कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर चन्द्रवाल ने महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टाॅल में लगाए गए सुपोषण कलश का दीप प्रज्ज्वलित भी किया।

इस अवसर पर कलेक्टर चन्द्रवाल ने कुपोषण मुक्ति अभियान के अंतर्गत शिविर में उपस्थित लोगों को बच्चों, किशोरों एवं महिलाओं को कुपोषण मुक्त तथा स्वस्थ्य एवं मजबूत रखने के साथ-साथ स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत स्वच्छता के प्रति सजग रहने तथा इस कार्य में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने की शपथ भी दिलाई। शिविर में कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष मिथलेश निरोटी एवं अन्य अतिथियों के द्वारा हितग्राहियों को नया राशनकार्ड प्रदान किया गया। इसके अलावा शिविर में 02-02 दिव्यांगों को ट्रायसायकल एवं छड़ी तथा 03 श्रवणबाधित महिलाओं को श्रवण यंत्र भी प्रदान किया गया।

इसी तरह शिविर में 05 हितग्राहियों को मनरेगा जाॅब कार्ड एवं 13 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आवास स्वीकृति पत्र का भी वितरण किया गया। इसके साथ ही कृषि विभाग के मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के अंतर्गत 10 हितग्राहियों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का भी वितरण किया गया। इसके अलावा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत सहेली महिला स्व सहायता समूह जेवरतला, एवं भवनी स्व सहायता समूह नाहंदा तथा नवज्योति स्व सहायता समूह सहित तीनों स्व सहायता समूह को 01 लाख 50 हजार रुपये का बैंक लिंकेज ऋण वितरण भी किया गया।

इसके अलावा भारत माता वाहिनी स्वसहायता समूह देवरी, जय माँ शक्ति स्वसहायता समूह भरदा को प्रति समूह 01 लाख 50 हजार रुपये का रिवाल्विंग फंड आॅनलाईन ट्रांसफर किया गया। इसी तरह मां गायत्री स्वसहायता समूह संबलपूर क को 60 हजार रुपये का सामुदायिक निवेश कोष आॅनलाईन ट्रांसफर किया गया। इस जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में जिला पंचायत सदस्य चंद्रप्रभा सुधाकर, एसडीएम शिवनाथ बघेल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा जनपद सदस्य राजाराम तारम एवं राजेश साहू सहित ग्राम पंचायत नाहंदा के सरपंच संतराम तारम के अलावा अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

जनसमस्या निवारण शिविर को संबोधित करते हुए कलेक्टर  इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने बारिश के उपरांत भी शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीणों की उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसके लिए उन्हें हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों को जनसमस्या निवारण शिविर के आयोजन एवं उद्देश्यों के संबंध में भी जानकारी दी। चन्द्रवाल ने ग्रामीणों को जनसमस्या निवारण शिविर में उपस्थित होकर शासन एवं प्रशासन के लोगों के समक्ष अपने मांगों एवं समस्याओं को रखने तथा शासन के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। चन्द्रवाल ने कहा कि नाहंदा जैसे जिला मुख्यालय से दूरस्थ ग्राम एवं आदिवासी बाहुल्य डौण्डीलोहारा विकासखण्ड में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन निश्चित रूप से बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जिले के आदिवासी बाहुल्य डौण्डीलोहारा एवं डौण्डी विकासखण्ड में बेहतर कार्य करने की व्यापक संभावनाएं है। चन्द्रवाल ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इस दिशा में कारगर प्रयास भी किए जा रहे हैं।

उन्होंने शिविर में उपस्थित लोगों एवं जिलेवासियों से गर्भवती एवं शिशुवती माताओं तथा नन्हें बच्चों को कुपोषण के अभिशाप से मुक्ति दिलाने हेतु जिले में चलाए जा रहे कुपोषण मुक्ति अभियान में अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने की भी अपील की। इस दौरान उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को आम जनता के राजस्व संबंधी समस्याओं के निराकरण हेतु शिविर लगाने तथा ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिलाने हेतु स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्वास्थ्य पखवाड़ा भी आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषकों से कृषि विभाग द्वारा किसानों के समस्याओं के निराकरण हेतु आयोजित की जा रही कृषक जन चैपाल का भी लाभ उठाने को कहा।

शिविर को संबोधित करते हुए जिला पंचायत उपाध्यक्ष मिथलेश निरोटी ने जनसमस्या निवारण शिविर को ग्रामीणों एवं आम जनता के समस्याओं के निराकरण का कारगर माध्यम बताया। उन्होंने ग्रामीणों को शिविर में अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर शिविर का समुचित लाभ उठाने को कहा। उन्होंने कहा कि जनसमस्या निवारण शिविर के माध्यम से जिला प्रशासन के आला अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि ग्रामीणों के बीच पहुँचकर उनके मांगों एवं समस्याओं की जानकारी लेकर उसके निराकरण के उपाय सुनिश्चित करते हंै।

इससे ग्र्रामीणों को जिला मुख्यालय तथा अन्य शासकीय कार्यालयों में आने-जाने की समस्या से भी मुक्ति मिलती है। निरोटी ने शिविर में उपस्थित अधिकारियों को आम जनता से प्राप्त आवेदनों का परीक्षण कर उसके निराकरण हेतु पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्रवाई करने को कहा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने कहा कि लगातार बारिश के उपरांत भी आज नाहंदा में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित हुए हैं, जो कि बहुत ही सराहनीय है। इसके लिए उन्होंने ग्रामीणों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

इस दौरान उन्होेने ग्रामीणों को शिविर में उपस्थित होकर शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की भी अपील की। इस अवसर पर कलेक्टर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अतिथियों के द्वारा नन्हें-मुन्हें बच्चों को स्वादिष्ट भोजन खिलाकर उनका अन्नप्राशन कराया गया एवं गर्भवती माताओं को सुपोषण किट भी प्रदान किया गया। जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में जिला स्तरीय अधिकारी के अलावा तहसीलदार, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा मैदानी अमले के अधिकारी-कर्मचारियों के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।